न्यू जीलैंड में 2 करोड़ साल पुराने तोते का मिला निशान

न्यू जीलैंड में 2 करोड़ साल पुराने तोते का मिला निशान

- in Off Beat
0

वेलिंगटन

न्यू जीलैंड में विशालकाय तोते के प्रमाण पाए गए हैं। करीब 1.9 करोड़ साल पहले अस्तित्व में रहे इस तोते का आकार औसत मनुष्य की ऊंचाई का लगभग आधा यानी एक मीटर के आसपास और वजन औसतन 7 किलोग्राम हुआ करता था। यह जानकारी, ‘बायॉलजी लेटर्स’ के नवीनतम संस्करण में प्रकाशित जीवाश्म विशेषज्ञों के एक अंतरराष्ट्रीय दल की एक रिपोर्ट में दी गई है।

सेंटरबरी म्यूजियम के वरिष्ठ क्यूरेटर पॉल स्कोफील्ड ने ‘एएफपी’ को बताया, ‘यह संभवत: उड़ सकता था लेकिन हमारी धारणा थी कि यह उड़ नहीं सकता था।’ जब इस तोते की हड्डियां 2008 में मिली थीं तब किसी को अनुमान नहीं था कि यह किस पक्षी की हड्डियां हो सकती हैं। जीवाश्म विशेषज्ञों ने इस पर लगातार 11 साल काम किया।

स्कोफील्ड ने बताया, ‘विशालकाय तोता परिकल्पना में नहीं था। पहले हमें लगा कि यह एक खास प्रकार की चील होगी।’ बहरहाल, इस अप्रत्याशित खोज और इसके विशाल आकार को देखते हुए इसे हेराक्लेज इनेक्सपेक्टेटस नाम दिया गया।

यूनिवर्सिटी ऑफ एनएसडब्ल्यू पेलियोन्टोलॉजी रिसर्च सेंटर के माइक आर्चर ने बताया, ‘हेराक्लेज अबतक का सबसे विशाल तोता है। इसमें कोई शक नहीं कि अच्छी खासी मजबूत चीज को तोड़ने की क्षमता रखने वाली चोंच से यह तोता अन्य तोतों के परंपरागत आहार से हट कर और उनकी तुलना में अधिक ही खाता रहा होगा।’ इस तोते के जीवाश्म दक्षिण न्यूजीलैंड में सेंट बाथन्स के समीप पाए गए। यह वह जगह है जहां 5 अरब साल से 2.3 अरब साल के बीच रहे मायोसीन पीरियड के जीवाश्म बहुतायत में पाए गए हैं।

Leave a Reply