2022 एशियाई खेलों में क्रिकेट की भी हो गई एंट्री

2022 एशियाई खेलों में क्रिकेट की भी हो गई एंट्री

- in खेल
0

एशियाई खेल 2022 में T20 क्रिकेट को शामिल कर लिया गया है। भारतीय ओलिंपिक संघ (IOA) के महासचिव राजीव मेहता ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी। अब साफ है कि 2022 में हांगझू में आयोजित होने वाले एशियन गेम्स में एशिया महाद्वीप की क्रिकेट टीमें टी20 क्रिकेट में हिस्सा लेंगी। इससे पहले क्रिकेट को 2010 और 2014 एशियाई खेलों में जगह मिली थी लेकिन इंडोनेशिया में 2018 में हुए खेलों में क्रिकेट को जगह नहीं दी गई।

भारतीय ओलिंपिक संघ की ओर से आज दी गई जानकारी के मुताबिक, T20 फॉर्मेट क्रिकेट (महिला-पुरुष) को एशियन गेम्स 2022 के लिए शामिल कर लिया गया है। अब भारतीय ओलिंपिक संघ (IOA) इस संबंध में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को इस संबंध में पत्र लिखेगा। इससे पहले रविवार को मीडिया में आई खबरों में इस बात के संकेत दिए जा रहे थे कि एशियाई ओलिंपिक परिषद (IOC) की आम सभा की बैठक में टी20 क्रिकेट को शामिल करने का फैसला कर लिया गया है।

हालांकि भारतीय क्रिकेट टीम इन खेलों में हिस्सा लेगी या नहीं इस पर बीसीसीआई की ओर से स्पष्टीकरण आना बाकी है। भारत इससे पहले टीम के व्यस्त कार्यक्रम का हवाला देकर इस महाद्वीपीय प्रतियोगिता से बाहर रह चुका है। जब 2010 और 2014 के एशियन गेम्स में क्रिकेट को शामिल किया गया था, तब बीसीसीआई ने बिजी शेड्यूल होने की बात कहकर अपनी टीम इन खेलों में भेजने से इनकार कर दिया था।

हालांकि एशियाई खेलों के अगले टूर्नमेंट के आयोजन में अब काफी समय है और ऐसे में भारतीय टीम के प्रतिनिधित्व पर चर्चा करने के लिए बीसीसीआई को काफी समय मिलेगा। भारत को छोड़कर श्री लंका, बांग्लादेश और पाकिस्तान जैसे रेग्यूलर क्रिकेट खेलने वाले देश इन खेलों में हिस्सा ले चुके हैं। श्री लंका और पाकिस्तान ने 2014 में क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग में स्वर्ण पदक जीते थे, जबकि 2010 में बांग्लादेश और पाकिस्तान ने बाजी मारी थी।

Leave a Reply