42 साल बाद: अश्विन बने नंबर वन टेस्ट गेंदबाज-आॅलराउंडर

42 साल बाद: अश्विन बने नंबर वन टेस्ट गेंदबाज-आॅलराउंडर

- in खेल
0

दुबई

ashwin_bcci0611-300x200भारतीय आॅफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन हाल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ समाप्त हुई घरेलू सीरीज में शानदार प्रदर्शन के दम पर 2015 के आखिर में आज जारी आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक टेस्ट गेंदबाज रहे। अश्विन ने नौ टेस्ट मैचों में 62 विकेट लिए। इनमें से 31 विकेट उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार टेस्ट मैचों में हासिल किए। वह बिशन सिंह बेदी के 1973 में नंबर एक रहने के बाद पहले भारतीय गेंदबाज हैं जो 42 साल बाद शीर्ष पर रहे।

आईसीसी हॉल आफ फेम बेदी इससे पहले भारत के पहले गेंदबाज थे जो टेस्ट गेंदबाजी तालिका में शीर्ष पर रहे थे। भगवत चंद्रशेखर, कपिल देव और अनिल कुंबले अपने करियर के दौरान दूसरे स्थान पर रहे थे। यही नहीं अश्विन टेस्ट आलराउंडरों की सूची में भी नंबर एक पर रहे। यह पिछले तीन वर्षों में दूसरा अवसर है जबकि अश्विन आलराउंडरों में शीर्ष पर रहे।

अश्विन ने अपने करियर में पहली बार नंबर एक स्थान हासिल किया है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन को पीछे छोड़ा है जो चोटिल होने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में केवल 3.5 ओवर गेंदबाजी ही कर पाए थे। स्टेन डरबन टेस्ट से पहले अश्विन से चार अंक आगे थे और अब वह भारतीय आफ स्पिनर से इतने ही अंक पीछे है।

स्टेन ने हालांकि पहली पारी में चार विकेट लिए थे लेकिन उनके लिए 2009 के बाद लगातार छठे वर्ष साल के आखिर में नंबर एक पर काबिज रहने के लिये पर्याप्त नहीं थे। अश्विन ने साल की शुरूआत 15वें नंबर से की थी लेकिन इसके बाद वह धीरे धीरे उपर चढ़ते गए।
उन्होंने कहा कि बेदी ने जो कुछ किया था वह हासिल करने पर मुझे गर्व है। पूर्व भारतीय कप्तान अपनी गेंदबाजी कला में माहिर था और मुझे खुशी है कि मैं उनके नक्शेकदम पर चल रहा हूं। मैं अपने टेस्ट कप्तान विराट कोहली, टीम प्रबंधन, टीम के मेरे साथियों और बीसीसीआई का सहयोग बनाए रखने के लिए आभार व्यक्त करता हूं।
एक अन्य भारतीय रविंद्र जडेजा ने भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था वह साल के आखिर में छठे स्थान पर रहे। अश्विन और जडेजा ही दो भारतीय गेंदबाज हैं जो टेस्ट गेंदबाजों में शीर्ष दस में शामिल हैं। इस बीच बल्लेबाजों की सूची में अंजिक्य रहाणे 11वें स्थान पर हैं। वह शीर्ष 20 में शामिल अकेले भारतीय हैं। पिछले तीन वर्षों में दूसरी बार अश्विन साल के अंत में नंबर एक टेस्ट आॅलराउंडर रहे।
बांग्लादेश के शाकिब अल हसन 2015 के शुरू में नंबर एक टेस्ट आॅलराउंडर थे। बल्लेबाजों में आॅस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ 2015 के आखिर में शीर्ष पर रहे। पिछले सप्ताह आईसीसी क्रिकेटर आॅफ द ईयर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्राफी जीतने वाले और आईसीसी के वर्ष के टेस्ट क्रिकेटर भी चुने गए स्मिथ मेलबर्न टेस्ट के शुरू में चौथे स्थान पर थे। स्मिथ हालांकि नाबाद 134 और नाबाद 70 रन बनाने के कारण न्यूजीलैंड के केन विलियमसन, इंग्लैंड के जो रूट और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़कर शीर्ष पर काबिज हो गए।

Leave a Reply