MP में बेटियों को नौकरियों में 50 फीसदी आरक्षण की योजना

MP में बेटियों को नौकरियों में 50 फीसदी आरक्षण की योजना

- in भोपाल/ म.प्र
0

रीवा

प्रदेश की बेटियों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए नौकरियों में 50 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था बनाई जा रही है। लगभग 7.5 लाख बेरोजगारों को रोजगार देने की योजना भी सरकार ने बनाई है। यह घोषणा शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जिले की बदवार पहाड़ी पर शुक्रवार दोपहर एशिया की सबसे बड़ी 750 मेगावॉट क्षमता की अल्ट्रामेगा सौर परियोजना का शिलान्यास करते हुए की है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि अब 75 प्रतिशत की बजाय 70 प्रतिशत अंक पाने वाले छात्रों को मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना का लाभ दिया जाएगा। इस दौरान केन्द्रीय ऊर्जा और नवीन व नवकरणीय मंत्री आरके सिंह भी मौजूद थे।

शिवराज सिंह ने कहा कि हम पहले कोयला और उसके बाद सूर्य के प्रकाश से बिजली का उत्पादन करने जा रहे हैं। इससे प्रदेश के हर घर में 24 घंटे बिजली होगी। अभी प्रदेश के 44 लाख घरों में बिजली कनेक्शन नहीं हैं। अब हम दिल्ली को बिजली उपलब्ध कराएंगे। करीब 2 लाख करोड़ का निवेश ऊर्जा के क्षेत्र में विभिन्न् कंपनियों के माध्यम से आया है।

लापरवाह कंपनियों पर भारत सरकार लगाएगी जुर्माना: ऊर्जा मंत्री
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे केन्द्रीय ऊर्जा और नवीन एवं नवकरणीय मंत्री आरके सिंह ने कहा कि भारत सरकार और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिजली कंपनियों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है। 24 घंटे बिजली उपलब्ध न होने या घरों में कनेक्शन नहीं लगाने की दोषी कंपनियों के खिलाफ सरकार जुर्माना लगाएगी। सरकार का उद्देश्य है कि देश के सभी घरों में 2019 तक बिजली पहुंचे। इसके लिए बजट की कमी नहीं है। आज एशिया का सबसे बड़ा और सबसे सस्ती बिजली तैयार करने वाला 750 मेगावॉट क्षमता का अल्ट्रामेगा सोलर प्लांट रीवा में लग रहा है।

कार्यक्रम में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री पारसचन्द्र जैन, उद्योग व खनिज मंत्री राजेन्द्र शुक्ला, सांसद जनार्दन मिश्रा, गुढ़ विधायक सुन्दरलाल तिवारी, ऊर्जा विकास निगम के अध्यक्ष विजेन्द्र सिंह सिसोदिया, सिरमौर विधायक दिव्यराज सिंह, मनगवां विधायक शीला त्यागी, पूर्व मंत्री पुष्पराज सिंह मौजूद रहे।

Leave a Reply