नए साल से पाकिस्तानी नहीं भारतीय नागरिक कहलाएंगे अदनान सामी

नए साल से पाकिस्तानी नहीं भारतीय नागरिक कहलाएंगे अदनान सामी

- in ग्लैमर
0

नई दिल्ली

adnan-sami-300x200पाकिस्तानी गायक अदनान सामी को पहली जनवरी से भारतीय नागरिकता प्रदान की गई है। उन्होंने केंद्र से मानवीय आधार पर भारत में अपने दर्जे को कानूनी रूप देने का अनुरोध किया था। केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि सामी कल से भारतीय नागरिक होंगे। आज की तारीख में वह तीन माह के वीजा विस्तार पर हैं जो उन्हें मंत्रालय से छह अक्टूबर को दिया गया था।

पिछले कुछ सालों से भारत को अपना दूसरा घर बना चुके 46 वर्षीय गायक ने इस साल 26 मई को केंद्रीय गृह मंत्रालय को प्रतिवेदन देकर मानवीय आधार पर अपने ठहराव का अनुरोध किया था। लाहौर में जन्मे सामी 31 मार्च, 2001 को पर्यटक वीजा पर पहली बार भारत आए थे। उन्हें इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग ने एक साल की वैधता के साथ यह वीजा जारी किया था।

उनका वीजा बाद में समय समय पर बढ़ाया गया। 27 मई, 2010 को जारी उनका पाकिस्तानी पासपोर्ट 26 मई, 2015 को समाप्त हो गया और पाकिस्तान सरकार ने उनका पासपोर्ट नवीनीकृत नहीं किया। उसके बाद उन्होंने अपने ठहराव को मानवीय आधार पर कानूनसम्मत बनाने के लिए भारत सरकार से अनुरोध किया।

एलबम से सामी के दो गानों ‘कभी तो नजर मिलाओ’ और ‘लिफ्ट करा दे’ 2000 के प्रारंभ में सुर्खियां बटोरी थी। इस साल इन गायक ने सलमान खान अभिनीत ‘बजरंगी भाईजान’ में उनके गाने ‘भर दो झोली मेरी’ के बाद सफलता को स्वाद चखा। यह फिल्म हिट रही।

Leave a Reply