अमरनाथ यात्रा रोकी गई, कश्मीर से निकल रहे हैं तीर्थयात्री

अमरनाथ यात्रा रोकी गई, कश्मीर से निकल रहे हैं तीर्थयात्री

जम्मू

जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमले के इनपुट के बाद राज्य सरकार ने ए़़डवाइजरी जारी कर यात्रा पर रोक लगा दी है और यात्रियों को वापस जाने की हिदायत दे दी गई है. इसके बाद अमरनाथ यात्री वहां से वापस निकल रहे हैं. दरअसल, सुरक्षा बलों को अमरनाथ यात्रा के रूट पर सर्च ऑपरेशन के दौरान स्नाइपर राइफल मिली है, जिसके बाद यात्रा रोकने का फैसला किया गया. हालांकि फैसले पर विरोध भी देखने को मिल रहा है. इसी बीच श्रद्धालु अब यात्रा के बीच से ही लौट रहे हैं.जानकारी के अनुसार जब यह फैसला लिया गया तो कुछ यात्री रास्ते के बीच में थे जबकि कुछ स्टेशन के इर्द गिर्द ही थे. वे सभी अब वहां से अपने-अपने गंतव्य को लौटेंगे.

वहीं सरकार के इस फैसले पर स्थानीय नेता असहमति भी जता रहे हैं. जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने एक ट्वीट में सवाल पूछा कि क्या एक सरकारी आदेश से पर्यटक जल्दी से घाटी छोड़कर भागने लगेंगे? कितने पर्यटक इस आदेश को देखकर भागने लगेंगे. उन्होंने आशंका जताई थी कि लोगों के भागने से एयरपोर्ट और हाईवे पर जाम लग जाएगा.

पूर्व आईएएस और जेके पीपुल्स मूवमेंट के नेता शाह फैसल ने पूछा है कि क्या सरकार स्थानीय लोगों के लिए भी इस तरह की एडवाइजरी जारी करेगी. क्या कश्मीरियों को भी दूसरी जगह विस्थापित होना चाहिए या उनकी जिंदगी के कोई मायने नहीं हैं.बता दें कि सरकार ने यह फैसला तब लिया जब अमरनाथ यात्रा ख़त्म होने में करीब 13 दिन बचे थे. पहले यात्रा की अंतिम तारीख 15 अगस्त निर्धारित की गई थी.

Leave a Reply