एशेज टेस्‍ट: रोरी बर्न्‍स ने ठोका शतक, इंग्‍लैंड के लिए लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

एशेज टेस्‍ट: रोरी बर्न्‍स ने ठोका शतक, इंग्‍लैंड के लिए लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

- in खेल
0

इंग्‍लैंड के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स ने एशेज सीरीज के पहले टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ दिया. बर्न्‍स ने एशेज में अपने पहले ही टेस्‍ट में सैकड़ा लगाकर इतिहास बना दिया. उन्‍होंने 224 गेंदों में 14 चौकों की मदद से अपना पहला टेस्‍ट शतक पूरा किया. इससे पहले उनका सर्वोच्च स्कोर 84 था. वे इंग्‍लैंड की ओर से अपनी पहली ही एशेज पारी में शतक लगाने वाले 10वें बल्‍लेबाज हैं. इंग्‍लैंड के लिए आखिरी बार यह कारनामा 1985 में टिम रोबिनसन ने किया था. बर्न्‍स एशेज में इंग्‍लैंड की ओर से शतक लगाने वाले 96वें बल्‍लेबाज हैं. साथ ही ग्राहम गूच के बाद वे इकलौते बल्‍लेबाज हैं जिन्‍होंने घर में खेले गए पहले टेस्‍ट में शतक लगाया है. गूच ने 1993 में यह कारनामा किया था.

4 साल बाद अंग्रेज ओपनर का घर में शतक
एलिस्‍टेयर कुक के अलावा साल 2015 के बाद से रोरी बर्न्‍स इंग्‍लैंड के पहले सलामी बल्‍लेबाज हैं जिन्होंने घरेलू जमीन पर शतक लगाया है. इससे पहले मई 2015 में एडम लिथ ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ शतक लगाया था. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ शतकीय पारी के दौरान वे 99 रन पर काफी देर तक अटके रहे. उन्‍होंने इस स्‍कोर पर 10 गेंदों का सामना किया. 1999 के बाद से वे तीसरे बल्‍लेबाज हैं जिन्‍होंने 99 के स्‍कोर पर 10 के करीब गेंद खेली हैं.

इंग्‍लैंड अभी भी 17 रन पीछे
उन्‍होंने एक छोर संभाले रखाकर इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन 4 विकेट पर 267 रन का स्‍कोर बनाया. इंग्‍लैंड अभी भी पहले पारी के आधार पर 17 रन पीछे है और उसके हाथ में 6 विकेट हैं. बर्न्‍स के साथ बेन स्टोक्स 38 रन बनाकर नाबाद हैं. बर्न्‍स ने अभी तक अपनी पारी में 282 गेंदों का सामना किया है और 16 चौके लगाए हैं.

बर्न्‍स-रूट ने जोड़े 132 रन
स्टोक्स के साथ बर्न्‍स ने अभी तक पांचवें विकेट के लिए 73 रन जोड़ लिए हैं. इससे पहले बर्न्‍स ने कप्तान जोए रूट के साथ दूसरे विकेट के लिए 132 रनों की साझेदारी की. इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत बिना कोई विकेट खोए 10 रनों के साथ की थी. टीम का स्कोर 22 तक ही पहुंचा था कि जेम्स पैटिनसन ने खतरनाक जेसन रॉय (10) को आउट कर इंग्लैंड को पहला झटका दिया. यहां से बर्न्‍स और रूट ने इंग्लैंड के लिए शतकीय साझेदारी कर उसकी नींव मजबूत की.

डेनली-बटलर रहे नाकाम
अर्धशतक पूरा करने के बाद रूट 154 के कुल स्कोर पर पीटर सिडल की गेंद पर उनको ही सीधा कैच दे बैठे. रूट ने 119 गेंदों पर 57 रन बनाए. उनकी पारी में छह चौके शामिल रहे. जो डेनली सिर्फ 18 रन ही बना सके और पैटिनसन का दूसरा शिकार बने. जोस बटलर भी पांच रनों के निजी स्कोर से आगे नहीं जा सके. इन दो लगातार झटकों से ऑस्ट्रेलिया कुछ देर के ही लिए सही इंग्लैंड पर हावी होती दिख रही थी लेकिन बर्न्‍स और स्टोक्स ने ऐसा नहीं होने दिया.ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ की 144 रन की लाजवाब पारी की मदद से अपनी पहली पारी में 284 रन बनाये थे.

Leave a Reply