आर अश्विन बने ICC क्रिकेटर ऑफ द इयर

आर अश्विन बने ICC क्रिकेटर ऑफ द इयर

- in खेल
0

नई दिल्ली

ashwin-5-300x189क्रिकेट में नई-नई उपलब्धियां हासिल कर रहे रविचंद्रन अश्विन ने गुरुवार को एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। इस साल जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले रविचंद्रन अश्विन को आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द इयर पुरस्कार के लिए चुना गया है। आईसीसी 2016 अवार्ड्स में इस बार अश्विन ने कुल दो पुरस्कारों पर अपना कब्जा जमाया। वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बनने के अलावा उन्होंने टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द इयर का अवार्ड भी अपने नाम किया। यह पुरस्कार मिलने के बाद रविचंद्रन अश्विन ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा, ‘ इस प्रतिष्ठित सम्मान से नवाजे जाने से मैं बहुत खुश हूं। ICC का वर्ष का क्रिकेटर बनकर सचिन तेंडुलकर और राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गजों के नक्शेकदम पर चलना बहुत अच्छा अहसास है। इसके साथ वर्ष का आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर बनना सोने पे सुहागा जैसा है।’

इस ऑफ स्पिनर ने कहा, ‘मैंने यह जो महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की उसके लिए कई लोगों का आभार व्यक्त करता हूं। पिछले दो साल बेहतरीन रहे लेकिन यह साल तो विशिष्ट रहा। मैंने जिस तरह से गेंदबाजी और बल्लेबाजी की तथा अपनी भूमिका निभाई वह ध्यान देने योग्य है। जहां तक मेरा संबंध है, तो मेरे लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण वे लोग हैं जिनका मेरी सफलता में हाथ रहा है।

अश्विन ने कहा, ‘मैं यह पुरस्कार अपने परिवार को समर्पित करता हूं। मैं आईसीसी और विशेषकर अपने साथियों का आभार व्यक्त करता हूं। मैं टीम की सफलता के लिए सहयोगी स्टाफ का आभार व्यक्त करता हूं। महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास लेने के बाद हम बदलाव के दौर से गुजरे। एक युवा (टेस्ट) कप्तान (विराट कोहली) ने कमान संभाली और हम सही राह पर आगे बढ़े और अब हमारे पास एक नई टीम है।’

आईसीसी ने गुरुवार को वर्ष 2016 के आईसीसी आवार्ड्स की सूची जारी कर दी है। आईसीसी ने इस सूची में अलग-अलग कैटिगरी से कुल 10 पुरस्कारों की घोषणा की। इस साल वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर के रूप में क्विंटन डी कॉक को चुना गया है। वेस्ट इंडीज के कार्लोज ब्रेथवेट को ‘आईसीसी टी20 परफॉर्मेंस ऑफ द इयर’ चुना गया है। वहीं बांग्लादेश के मुस्ताफिजुर रहमान को ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द इयर’ चुना गया है।

बेस्ट अंपायर की अगर बात की जाए, तो मराइज इरासमस को ‘आईसीसी अंपायर ऑफ द इयर’ चुना गया है। वहीं पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक को आईसीसी स्प्रिट ऑफ द इयर के खिताब के लिए चुना गया है। यह पहली बार है जब किसी पाकिस्तान खिलाड़ी को इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। महिला क्रिकेट में न्यू जीलैंड की सुजी बैट्स को ‘आईसीसी वुमन ओडीआई क्रिकेटर और टी20 क्रिकेटर ऑफ द इयर’ चुना गया है।

Leave a Reply