ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए हो सकते हैं चौंकाने वाले नाम

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए हो सकते हैं चौंकाने वाले नाम

- in खेल
0

नई दिल्ली 

ICL Cricket teamऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम का आज चयन किया जाना है। घरेलू मैदानों पर शानदार प्रदर्शन के बाद अब विदेशी धरती पर बेहतर परफॉर्मेंस करने वाली टीम तलाशना निश्चित रूप से चयनकर्ताओं के लिए एक चुनौती हो सकती है।  दक्षिण अफ्रिका के भारत दौरे से पहले भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद लचर रहा था, खासकर क्रिकेट के छोटे फॉर्मैट में। वन डे और टी ट्वेंटी मैचों में भारतीय टीम की गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों ही सेक्शंस में धार नहीं थी।

विराट कोहली, सुरेश रैना जैसे मध्यक्रम बल्लेबाज भी टीम को संभाल पाने में नाकाम रहे। वहीं गेंदबाजी की बात करें तो डेथ ओवर्स में रन लुटाने वाली गेंदबाजी से टीम पीछा नहीं छुड़ा सकी। इसी का नतीजा था कि भारतीय टीम साल 2015 में एक भी वनडे सिरीज नहीं जीत सकी है।  ऐसे में भारतीय गेंदबाजी में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। हालिया टेस्ट मैचों में शानदार प्रदर्शन के बाद इशांत के अलावा तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का नाम फिलहाल सबसे ज्यादा चर्चा में है।

वहीं सूत्रों की मानें तो पंजाब के लेफ्ट आर्म सीमर बीरेंदर श्रान का नाम भी सुनने को मिल रहा है। श्रान ने अभी तक राजस्थान रॉयल्स की तरफ से आईपीएल में सिर्फ एक मैच खेला है, जबकि 11 फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैचों में 34 विकेट चटकाए हैं। वहीं विजय हजारे ट्रॉफी के छह मैचों में 14 विकेट लिए हैं।  वहीं माना जा रहा है कि विश्व कप के दौरान ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर उमेश यादव और मोहित शर्मा के बेहतरीन प्रदर्शन के आधार पर चयनकर्ता उन्हें टीम में बनाए रह सकते हैं।

जिन खिलाड़ियों के बाहर होने का ख़तरा मंडरा रहा है उनमें हरभजन सिंह, अमित मिश्रा, अक्षर पटेल का नाम सामने आ रहा है। इंडियन बैटिंग स्क्वैड में युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को जगह मिल सकती है। श्रेयस ने इस साल 8 रणजी मैचों में कुल 930 रन बनाए हैं, जबकि विजय हजारे ट्रॉफी के 6 मैचों में 101.36 के स्ट्राइक रेट से 222 रन बना चुके हैं। भारतीय बल्लेबाजी जिस सबसे बड़ी समस्या से जूझ रही है वह है उसका मध्यक्रम। माना जा रहा है कि मध्यक्रम में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं।

यहां सबसे ज्यादा चर्चा जिस खिलाड़ी को लेकर हो रही है, वह हैं युवराज सिंह। लोगों की नजरें इस बात पर टिकी हैं कि क्या हालिया शानदार प्रदर्शन के बाद युवराज सिंह को भारतीय टीम में एक बार फिर जगह मिल पाएगी? युवराज के अलावा गुरकीरत सिंह मान, रॉबिन उथप्पा और अंबाती रायुडू का भी नाम चर्चा में है।  गौरतलब है कि अगले महीने 12 जनवरी से 31 जनवरी के बीच ऑस्ट्रेलिया में 5 वनडे और 3 टी-20 मैच खेले जाने हैं, जिसके लिए संदीप पाटिल की अगुवाई में नई चयन समिति का यह पहला वन डे टीम सिलेक्शन होगा। अब देखना यह है कि चयनकर्ता किस पर दांव लगातें हैं और किसे बाहर करते हैं।

Leave a Reply