आईपीएल में 150 विकेट झटकने वाले तीसरे भारतीय बने भज्जी

आईपीएल में 150 विकेट झटकने वाले तीसरे भारतीय बने भज्जी

- in खेल
0

विशाखापत्तनम

चेन्नै सुपर किंग्स (CSK) के गेंदबाज हरभजन सिंह इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में 150 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। शुक्रवार को विशाखापत्तनम में दिल्ली कैपिटल्स (DC) के खिलाफ उन्होंने शेमरॉन रदरफर्ड का विकेट लेकर यह कारनामा अपने नाम किया। सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इस सीजन में हरभजन को पावरप्ले में इस्तेमाल किया है और इस दिग्गज ऑफ स्पिनर ने अधिकतर अवसरों पर अपने कप्तान को निराश नहीं किया है।

हरभजन ने अपने 159वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की। वह आईपीएल में 150 विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज हैं। आईपीएल के इस सीजन में उन्होंने 16 विकेट लिए हैं। हरभजन से पहले अमित मिश्रा ने 156 और पीयूष चावला ने 150 विकेट लिए हैं। वहीं इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में मुंबई इंडियंस के लसिथ मलिंगा 169 विकेटों के साथ टॉप पर हैं।

इस मैच से पहले से हरभजन के नाम 148 विकेट थे। उन्होंने पहले शिखर धवन का विकेट लिया और इसके बाद रदरफर्ड को शेन वॉटसन के हाथों कैच आउट करवाया। अपने आईपीएल करियर में हरभजन सिंह ने लगातार 10 साल तक मुंबई इंडियंस के लिए क्रिकेट खेला था। मुंबई के लिए खेले 136 मैचों में भज्जी ने 127 विकेट अपने नाम किए थे।

पिछले 2 सीजन से चेन्नै के लिए खेल रहे इस ऑफ स्पिनर ने अब तक इस टीम के लिए 23 मैच खेलकर 23 शिकार किए हैं। पिछले सीजन CSK के लिए 13 मैच खेलने वाले भज्जी सिर्फ 7 विकेट ही अपने नाम कर पाए थे। लेकिन इस सीजन CSK के लिए यह उनका 10वां ही मैच था और वह अब तक 16 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।

दिल्ली की पारी समाप्त होने के बाद हरभजन ने कहा कि इस प्रारूप में भी 150 विकेट पूरे करना अच्छी बात है। उन्होंने कहा, ‘इस साल मुझे काफी विकेट मिले हैं। इसकी बड़ी वजह चेन्नै के विकेट पर खेलना भी हैं, जहां स्पिनर्स के लिए काफी मदद है।’ उन्होंने कहा कि इस आईपीएल में मैंने पावरप्ले में काफी ओवर फेंके जो काफी मुश्किल काम है पर धोनी चाहते हैं कि मैं इन ओवर्स में बोलिंग करूं और विकेट लूं।

Leave a Reply