25 करोड़ के पुराने नोट बदलने वाला कारोबारी लोढ़ा गिरफ्तार, दाऊद से जुड़े तार

25 करोड़ के पुराने नोट बदलने वाला कारोबारी लोढ़ा गिरफ्तार, दाऊद से जुड़े तार

- in राष्ट्रीय
0

नई दिल्ली

22_12_2016-lodha-300x249प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने कोलकाता के कारोबारी पारसमल लोढ़ा को 25 करोड़ रुपए के पुराने नोट 15 से 20 फीसदी कमीशन पर नए नोट से बदलने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। उसने कालेधन की हेराफेरी में गिरफ्तार चेन्नई के रेत कारोबारी शेखर रेड्डी व दिल्ली के वकील रोहित टंडन के पुराने नोट बदले थे। लोढा विदेश भागने की फिराक में था।

लोढ़ा की गिरफ्तारी से नोट बदलने के खिलाड़ियों के तार दिल्ली से लेकर मुंबई व चेन्नई तक फैले होने की पुष्टि हो गई है। सबसे पहले दिल्ली के वकील व व्यवसायी रोहित टंडन को गिरफ्तार किया गया था। फिर चेन्नई के कारोबारी शेखर रेड्डी को पक़़डा था। बुधवार को मामला तमिलनाडु के मुख्य सचिव पी. राम मोहनराव व उनके बेटे विवेक तक पहुंचा। रेड्डी को भी बुधवार को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया। इस रैकेट में लोढा की तीसरी बड़ी गिरफ्तारी है। दिल्ली की कोर्ट ने उसे सात दिन के लिए ईडी की हिरासत में सौंप दिया है।

दाऊद से जुड़े लोढा के तार
-पारसमल लोढा की गिनती देश के ब़़डे हवाला कारोबारी के रूप में होती है।
-उसके तार भारत के दुश्मन दाऊद इब्राहिम से जुड़े होने का शक है।
-1991 में लोढा ने जब पीयरलेस का अधिग्रहण किया था तब उसके चेयरमैन और एमडी पीसी सेन को दाऊद की ओर से धमकी मिली थी।
-सेन से कहा गया था कि वह कंपनी का बड़ा हिस्सा लोढा को बेचे, ताकि उसका उस पर नियंत्रण हो सके।

लोढ़ा का रहा है वीवीआइपी कनेक्शन
दिसंबर 2014 में पारसमल लोढ़ा की बेटी पल्लवी की शादी बड़े कारोबारी डॉ. जेके जैन के बेटे राहुल से हुई थी। इस समारोह में हाई प्रोफाइल हस्तियां शरीक हुईं थी। इनमें पूर्व चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया आर एम लोढ़ा, बिजनेस टायकून लक्ष्मी मित्तल, एक्टर गुलशन ग्रोवर भी शामिल हुए थे। लक्ष्मी मित्तल इस शादी को अटेंड करने के लिए लंदन से भारत आए थे।लोढ़ा का दिल्ली के छतरपुर में करीब 150 एकड़ में फैला फॉर्महाउस भी है। लेकिन बेटी की शादी एक पूर्व प्रधानमंत्री के घर से हुई थी।

इस शादी के लिए आमंत्रित लोगों में कई विदेशी हस्तियां भी शामिल थीं जिनमें सिंगापुर के प्रधानमंत्री और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के डिप्टी शुमार थे। शादी में शरीक हुए मेहमानों को शहर के दो फाइव स्टार होटलों में ठहराया गया था। शादी में कांग्रेस नेता नवीन जिंदल, पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एम एस गिल, भाजपा नेता विजय गोयल भी शरीक हुए थे। बताया जाता है कि दिवंगत कांग्रेसी अरुण नेहरू से भी पारसमल के रिश्ते रहे हैं।

कौन है पारसमल?
लोढ़ा रियल एस्टेट, माइनिंग, ग्लोबल ट्रेडिंग कारोबार से जुड़ा है। कोलकाता की पीयरलेस फाइनेंस में भी हिस्सेदारी है। 1991 में जब पारसमल ने पीयरलेस समूह को टेकओवर किया, उस वक्त यह देश का सबसे बड़ा नॉन-बैंकिंग वित्तीय संस्थान था। पारसमल पीयरलेस समेत 7 कंपनियों का डायरेक्टर है। उसका कॉरपोरेट मिनिस्ट्री में रजिस्ट्रेशन भी है। आरोप है कि लोढ़ा हवाला के काम से जुड़ा है और लंबे समय से ब्लैकमनी को सफेद कर रहा था। 2010 में कोलकाता के स्टीफन कोर्ट आगजनी केस में भी लोढ़ा का नाम आया। हादसे में 43 लोग मारे गए थे।

तमिलनाडु के मुख्य सचिव राव को हटाया
आयकर कार्रवाई के बाद तमिलनाडु के मुख्य सचिव राममोहन राव को गुरुवार को पद से हटा दिया गया। उनके स्थान पर गिरिजा वैद्यनाथन को नया सीएस बनाया गया है। बुधवार सुबह राव के घर व दफ्तर पर मारे गए छापे की कार्रवाई पूरी रात जारी रही। 30 लाख रुपए के नए नोट व 5 किलो सोना जब्त हुआ था व 5 करोड़ की अघोषित आय का पता चला था। उनके तार रेत माफिया रेड्डी से जुड़े पाए गए।

चेन्नई व मुंबई से 1.62 करोड़ जब्त
-चेन्नई एयरपोर्ट से पांच विदेश मुद्रा तस्करों से 1.35 करोड़ के 2000 के नोट जब्त किए गए हैं।
-मुंबई में जेट की फ्लाइट से दुबई जा रहे अशरफ वेतिल से 2 हजार रुपए के 28 लाख रुपए मिले हैं।

आयकर ने चेताया, आईडी व पासवर्ड किसी को न बताएं
आयकर विभाग ने देश के करदाताओं को चेताया है कि वे अपना यूजर आईडी और पासवर्ड किसी अनधिकृत व्यक्ति को न बताएं। यदि इसका कोई भी दुरुपयोग हुआ तो करदाता को भी जिम्मेदार माना जाएगा। अनधिकृत व्यक्ति गोपनीय कर जानकारियों, टीडीएस डेटा आदि में छेड़छाड़ कर सकते हैं।

Leave a Reply