सैटलाइट तस्वीरों से खुलासा, साउथ चाइना सी में अपनी ताकत बढ़ा रहा चीन

सैटलाइट तस्वीरों से खुलासा, साउथ चाइना सी में अपनी ताकत बढ़ा रहा चीन

- in अंतरराष्ट्रीय
0

नई दिल्ली

साउथ चाइना सी में चीन की आक्रामक गतिविधियां रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। चीन ने साउथ चाइना सी के 72 एकड़ एरिया में हथियार क्षमता और रेडार सिस्टम में काफी इजाफा किया है। इसे लेकर जापान और दुनिया के अन्य देशों के साथ साउथ चाइना सी के विवाद को लेकर तल्खी के और बढ़ने की आशंका है। भारत और अमेरिका भी साउथ चाइना सी में चीन की रणनीति का विरोध कर चुके हैं। इस लिहाज से यह भारत के लिए भी चिंता की बात है।

अमेरिकी थिंक टैंक की एक हालिया रिपोर्ट में जारी की गईं सैटलाइट तस्वीरें चीन की कारगुजारियों का खुलासा कर रही हैं। चीन साउथ चाइना सी के विवादित इलाके में एयरबेस, रेडार सिस्टम और मिसाइल डिफेंस सिस्टम विकसित कर लिया है। दुनिया के दूसरे देश इस इलाके में चीन के प्रभुत्व के खिलाफ हैं और निर्बाध आवाजाही के पक्षधर हैं।

हमारे सहयोगी न्यूज चैनल टाइम्स नाउ की वेबसाइट पर इस बाबत रिपोर्ट प्रकाशित की गई है। अमेरिकी थिंक टैंक एशिया मैरीटाइम ट्रांसपैरंसी इनिशटिव (AMTI) के मुताबिक नई सैटलाइट तस्वीरों में दिख रहा है कि स्पार्ट्ली और पारसल आइलैंड में चीन ने अपनी ताकत बढ़ाई है। एशिया के दूसरे देश भी इन आइलैंड्स पर अपना दावा जताते हैं। चीन ने 72 एकड़ के इलाके में आधारभूत संरचनाएं विकसित की हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक इन जगहों पर हैंगर्स और स्टोरेज सुविधा भी विकसित की गईं हैं। चीन इनका इस्तेमाल आयुध रखने और अन्य दूसरे मिलिटरी कार्यों में कर सकता है। वहीं दूसरी तरफ चीन ने अपने इस कदम को उचित ठहराया है। चीन ने इसे सामान्य प्रक्रिया बताते हुए कहा है कि वह अपने क्षेत्र में ही मिलिटरी सुविधाएं विकसित कर रहा है। साउथ चाइना सी से जुड़े देशों के अलावा भारत और अमेरिका भी इसपर आपत्ति जता चुके हैं।

Leave a Reply