चीन की नौसेना के पास है एक रहस्यमय स्पेशल फोर्स

चीन की नौसेना के पास है एक रहस्यमय स्पेशल फोर्स

- in अंतरराष्ट्रीय
0

पेइचिंग

दुनियाभर में कारोबार बढ़ाने के साथ-साथ चीन अपनी सेनाओं को भी शक्तिशाली बना रहा है। चीन सेंट्रल टेलिविजन की हाल की एक रिपोर्ट में पीपल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (PLAN) की एक रहस्यमय फोर्स के बारे में जानकारी दी गई। अब तक इस यूनिट के बारे में लोगों को कम ही जानकारी थी। चीनी मीडिया में इसको लेकर खबरें भी नहीं आती हैं। पहली बार इस शैडो यूनिट के बारे में दुनिया को विस्तार से जानकारी दी गई। बताया जाता है कि चीन ने ऐसी कई गुप्त स्पेशल फोर्सेज तैयार कर रखी है।

PLAN मरीन कोर के तहत, यह एक सुपर एलीट फोर्सेज का ग्रुप है, जो समुद्र, जमीन, आसमान ही नहीं गहरे पानी के भीतर बड़े ऑपरेशन को अंजाम दे सकता है। समुद्री क्षेत्र में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में भी चीन की यह स्पेशल फोर्स माहिर है। इस एलीट ग्रुप में शामिल होना कितना मुश्किल है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ट्रेनिंग में ही 50 प्रतिशत से ज्यादा जवान फेल हो जाते हैं।

पीपल्स डेली ऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक कठोर प्रशिक्षण के दौरान कमांडो की शारीरिक क्षमता के साथ पैराशूटिंग और पानी के भीतर ऑपरेशन से उन्हें परखा जाता है। रात में मुश्किल परिस्थितियों में उनकी ट्रेनिंग कराई जाती है। उन्हें कुछ इस तरह से तैयार किया जाता है कि कभी भी कितने भी मुश्किल हालात हों, ये उसका सामना कर सकें।

इस कोर ने अपना पहला पैरामिलिट्री ऑपरेशन 26 दिसंबर 2008 को अदन की खाड़ी और सोमालिया के समुद्री क्षेत्र में किया था। इस साल में अप्रैल में इसी एलीट ग्रुप के कमांडोज ने अदन की खाड़ी में समुद्री लुटेरों से एक कार्गो शिप को छुड़ाया था।

Leave a Reply