बेड़े में 600 टैंक शामिल करेगा पाक, भारतीय सीमा पर तैनाती

बेड़े में 600 टैंक शामिल करेगा पाक, भारतीय सीमा पर तैनाती

- in अंतरराष्ट्रीय
0

नई दिल्ली

पाकिस्तान ने सेना को मजबूत करने के लिए 600 टैकों को बेड़े में शामिल करने का फैसला लिया है। इनमें रूस में बने T-90 टैंक भी शामिल होंगे। खुफिया सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान सेना इन टैंकों को भारत से लगी सीमा पर तैनात कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तानी सेना जिन टैंकों को अपने बेड़े में शामिल करने पर विचार कर रही है, वे 3 से 4 किलोमीटर की रेंज तक मार कर सकते हैं।

युद्धक टैंकों के अलावा पाकिस्तानी सेना 245 150MM एसपी माइक-10 गन्स को भी खरीद रही है। पाक सेना इन्हें इटली से खरीद रही है, जिनमें से 120 गन्स की उसे डिलिवरी भी मिल चुकी है। पाकिस्तान की नजर रूस से बड़े पैमाने पर टी-90 टैंकों को खरीदने पर है, जो भारतीय सेना के बेड़े में भी तैनात हैं। पाक सेना का यह कदम बताता है कि वह रूस के साथ बड़ी रक्षा डील्स करने के मूड में है।

आजादी के बाद से ही रूस भारत का सबसे बड़ा और विश्वसनीय रक्षा साझीदार रहा है। पाकिस्तान 2025 तक अपने रक्षा बेड़े को बड़ी मजबूती देने की तैयारी में है। इसके तहत कम से कम 360 टैंकों को खरीदने वाला है, जबकि चीन की मदद से 220 स्वदेशी टैंकों को देश में ही तैयार करने की योजना है।

पाकिस्तान सेना ने ऐसे वक्त में अपने सशस्त्र बलों को मजबूती देने की तैयारी की है, जब बीते एक साल में जम्मू-कश्मीर में सीमा पर तनाव बढ़ा है। पाकिस्तानी सेना की ओर से किसी भी फायरिंग का भारतीय सेना ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया है। सूत्रों के मुताबिक एक तरफ भारतीय सेना पाक आर्मी की उकसावे वाली कार्रवाई का जवाब दे रही हो तो दूसरी तरफ पाक की ओर से युद्ध के हालात पैदा करने की कोशिश की जा रही है।

Leave a Reply