सरकार का ऐलान- लोगों को जल्द मिलेंगे 1,2,5,10 और 20 के नए सिक्के

सरकार का ऐलान- लोगों को जल्द मिलेंगे 1,2,5,10 और 20 के नए सिक्के

- in कारपोरेट
0

नई दिल्ली,

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का बजट पेश करते हुए कहा कि जल्द ही आम लोगों को 1, 2, 5, 10 और 20 रुपए का नया सिक्का मिलेगा. सिक्के को छूकर नेत्रहीन भी पहचान सकेंगे कि यह कितने मूल्य का है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कहा, ‘7 मार्च 2019 को प्रधानमंत्री ने 1, 2, 5, 10 और 20 रुपए के सिक्के जारी किए थे जिसे नेत्रहीन लोग छूकर पहचान सकते हैं.

इसी के साथ वित्तमंत्री ने अपने बजट भाषण में सामाजिक कल्याण कार्य से जुड़े संगठनों के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के तहत सोशल स्टॉक एक्सचेंज बनाने की घोषणा की. वित्तमंत्री ने कहा कि इस एक्सचेंज से उन संगठनों को मदद मिलेगी जो सामाजिक कार्यों के लिए इक्विटी, डेट या म्यूचुअल फंड यूनिट के रूप में पूंजी जुटाते हैं.

निर्मला सीतारमण ने संसद में अपने पहले बजट भाषण में ‘सशक्त राष्ट्र, सशक्त नागरिक’ के सिद्धांत पर जोर दिया. महिला उद्यम को बढ़ावा देने के लिए वित्त मंत्री ने महिला स्वयं सहायता समूह से जुड़े इंटरेस्ट सबवेंशन प्रोग्राम को देश के हर जिले में लागू करने का ऐलान किया. इस दौरान वित्त मंत्री ने कहा, ‘मैं भारत की महिलाओं का ध्यान आकर्षित करना चाहती हूं नारी तू नारायणी. सरकार का मानना है कि महिलाओं की ज्यादा भागीदारी से ही हमलोग तरक्की कर सकते हैं.’

Leave a Reply