हरदोई : मालगाड़ी के 20 डिब्बे बेपटरी, 39 ट्रेनें डायवर्ट

हरदोई : मालगाड़ी के 20 डिब्बे बेपटरी, 39 ट्रेनें डायवर्ट

हरदोई

उत्तर रेलवे के आलमनगर-हरदोई रेलखंड के बघौली स्टेशन के पास शनिवार शाम कोयले से लदी मालगाड़ी डिरेल हो गई। उसके 20 वैगन पटरी से उतरने के बाद करीब आधा दर्जन वैगन पलट गए। वैगन पलटने से कइयों के पहिए पटरियों से दूर जा गिरे और अप व डाउन लाइनों पर कोयला फैल गया। इससे लखनऊ-हरदोई रेलखंड पर ट्रेनों का संचालन ठप हो गया।

मिली जानकारी के अनुसार, कोयले से लदी मालगाड़ी आलमनगर से रौजा जंक्शन जा रही थी जैसे ही मालगाड़ी बघौली स्टेशन के आउटर पर पहुंची लम्बुयी गांव के करीब पिलर नम्बर 1150 के पास कई डिब्बे पटरी से उतरकर पलट गए। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार डिब्बे उतरने से पूर्व मालगाड़ी को तेज झटके में देखा गया और देखते ही देखते बीच में लगे डिब्बे ट्रैक से उतरने लगे। लोगों के अनुसार जैसे ही डिब्बे पटरी से उतरे उनके आपस मे टकराने से बहुत तेज आवाज आनी शुरू हो गईं।

दुर्घटना के बाद इंजन ड्राइवर शशि कुमार बाकी बचे डिब्बों के साथ बघौली स्टेशन पहुंचा और घटना की जानकारी स्टेशन मास्टर को दी। थोड़ी देर बाद रेलवे की रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची और कार्य शुरू किया। डिब्बों के पटरी से उतरने के बाद कई डिब्बे बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए उनके तमाम पार्ट्स डाउन ट्रैक पर भी आ गिरे जिसके बाद दोनों ट्रैकों को बन्द कर दिया गया। ड्राइवर ने बताया कि वह निर्धारित स्पीड से कम पर स्पीड पर चल रहा था, अचानक जोर का झटका लगने लगा और फिर डिब्बे पटरी से उतरने लगे।

फिलहाल दोनों ट्रैकों पर ट्रेनों का आवागमन रुकवा दिया गया है। रेलवे ने शाम सवा बजे लखनऊ-नई दिल्ली एसी एक्सप्रेस, चंडीगढ़ एक्सप्रेस, गोरखपुर-आनंद विहार एक्सप्रेस, लखनऊ जंक्शन-चंडीगढ़ एक्सप्रेस व डबल डेकर एक्सप्रेस रद कर दी है। जबकि 39 ट्रेनों को डायवर्ट करने का निर्णय किया है।

तो टूटी पटरी से घटी दुर्घटना?
दुर्घटना का कारण तो जांच के बाद ही सामने आएगा लेकिन प्रथमदृष्टया यह दुर्घटना टूटी पटरी होने के चलते होने की आशंका रेलवेकर्मी जता रहे हैं। जिस ट्रैक पर मालगाड़ी जा रही थी, उस पर एक जगह पटरी टूटी साफ दिखाई पड़ रही है। माना जा रहा है कि हादसा इसी टूटी पटरी के चलते हुआ होगा।

Leave a Reply