पति के बिना अकेली बाजार जाने पर महिला का सिर काटा

पति के बिना अकेली बाजार जाने पर महिला का सिर काटा

- in अंतरराष्ट्रीय
0

काबुल

woman-beheaded-300x245अपने पति के बिना अकेली बाजार जाने के कारण अफगानिस्तान में एक महिला का सिर काट देने का मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक, कुछ हथियारबंद लोगों ने महिला का सिर काटकर उसकी हत्या कर दी। यह वारदात सर-ए-पुल प्रांत में हुई। यह इलाका तालिबान के नियंत्रण में है।

प्रांतीय गर्वनर के प्रवक्ता जबिउल्लाह अमानी ने नैशन अखबार को बताया कि 30 साल की इस महिला को पति के बिना घर से बाहर निकलने के कारण निशाना बनाया गया। महिला का पति ईरान में है। मिडिल ईस्ट प्रेस के मुताबिक, महिला कुछ सामान खरीदने बाजार गई थी। तालिबान के शासन में महिलाओं के अकेले घर से बाहर निकलने पर पाबंदी है। घर से बाहर निकलते समय उनके साथ एक करीबी पुरुष रिश्तेदार का होना अनिवार्य है। तालिबानी शासन में महिलाओं को नौकरी करने और पढ़ाई-लिखाई करने की भी इजाजत नहीं है। उनके लिए बुरका पहनना भी अनिवार्य है। हालांकि इस घटना के पीछे तालिबान ने अपनी किसी भूमिका से इनकार किया है।

दिसंबर की ही शुरुआत में दक्षिणी कंधार के एक हवाईअड्डे पर काम करने वाली 5 अफगान महिलाओं को काम पर जाते समय गोली मार दी गई थी। ये महिलाएं गाड़ी में बैठकर दफ्तर जा रही थीं। रास्ते में ही बाइक पर बैठे 2 हमलावरों ने गाड़ी पर अंधाधुंध गोलियां चलाईं। वारदात में पांचों महिलाओं के साथ गाड़ी का ड्राइवर भी मारा गया। अफगानिस्तान में स्कूल-कॉलेज जाने या फिर नौकरी पर जाने वाली महिलाओं के खिलाफ होने वाली वारादातों में वृद्धि हुई है। हिंसा के मामलों में इजाफा और सुरक्षा व्यवस्था की गंभीर होती स्थिति के कारण महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों में और वृद्धि होने की आशंका है। मालूम हो कि तालिबान ने 1996 से 2001 के अपने शासन में लड़कियों के स्कूल जाने और महिलाओं के दफ्तर जाने पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी थी।

Leave a Reply