सांसदों को आई निर्भया की याद, आज जुवेनाइल बिल पास होने के आसार

सांसदों को आई निर्भया की याद, आज जुवेनाइल बिल पास होने के आसार

- in राजनीति
0

नई दिल्ली

rapecase-300x200केंद्र सरकार आज जुवेनाइल जस्टिस बिल राज्यसभा में पेश करेगी। नाबालिग की रिहाई के बाद सांसदों पर जुवेनाइल जस्टिस बिल को लेकर दबाव बढ़ गया है। सूत्रों के मुताबिक राज्यसभा में जुवेनाइल बिल पर चर्चा के लिए सभी पार्टियां राजी हो गई हैं। दूसरी तरफ बीजेपी ने कांग्रेस पर बिल को लेकर चर्चा में शामिल नहीं होने का आरोप लगाया है।

जुवेनाइल जस्टिस बिल को पास कराने के मकसद से सोमवार को निर्भया की मां ने कांग्रेस के नेता गुलाम नबी आजाद से मुलाकात की थी। आजाद ने राज्यसभा से बिल पास कराने का भरोसा दिया है। जुवेनाइल जस्टिस बिल में कहा गया है कि रेप, मर्डर और एसिड अटैक जैसे खतरनाक अपराधों में शामिल नाबालिगों को बालिग माना जाए। गंभीर अपराध करने वाले नाबालिगों पर केस आम अदालतों में और बालिगों के लिए कानून के मुताबिक ही चलेगा।

संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हमने मॉनसून सत्र में 12 बार, शीत सत्र में 5 बार इस बिल को राज्यसभा में रखा था। उम्मीद है कि आज ये बिल राज्यसभा में पास हो जाएगा। सभी दलों से बातचीत हो गई है। वहीं निर्भया की मां ने कहा कि मुझे नकवी जी ने भरोसा दिया है कि ये बिल पास हो जाएगा। अगर ये बिल 6 महीने पास हो जाता तो मेरी बेटी का हत्यारा आजाद नहीं होता।

प्रस्तावित बिल के मुताबिक किशोर न्याय बोर्ड यह निर्णय करेगा कि बलात्कार जैसे अपराधों में शामिल 16 साल से ज्यादा उम्र के किशोर को सुधार गृह में रखा जाए या उस पर सामान्य अदालत में मुकदमा चलाया जाए। पुराने कानून के मुताबिक नाबालिग को ज्यादा से ज्यादा तीन साल तक के लिए सुधार गृह में रखा जा सकता है। यह बिल लोकसभा में इस साल मई में ही पास कर दिया गया था लेकिन राज्यसभा में सत्तारूढ़ बीजेपी के अल्पमत में होने के कारण लंबे समय से अटका हुआ पड़ा रहा। लेकिन आज ये बिल राज्यसभा में पेश किया जाएगा।

Leave a Reply