‘बलात्कार की महामारी से पीड़ित होता जा रहा है भारत’- तनुश्री दत्ता

‘बलात्कार की महामारी से पीड़ित होता जा रहा है भारत’- तनुश्री दत्ता

- in ग्लैमर
0

नई दिल्ली,

बॉलीवुड एक्ट्रेस तनुश्री दत्त ने साल 2018 में एक्टर नाना पाटेकर पर मीटू मूवमेंट के तहत यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था, जिसके बाद भारी हंगामा खड़ा हुआ था. उनके ये कदम उठाने के बाद बॉलीवुड में काम करने वाली कई सारी महिलाओं को हिम्मत मिली और उन्होंने अपनी #MeToo कहानी को शेयर किया. इसके बाद से ही तनुश्री देश में हो रहे रेप के विरोध में आवाज उठाती आई हैं. अब जब उन्नाव रेप केस सुर्खियों में है, तब एक बार फिर से देश में हो रहे रेप केस पर तनुश्री ने सख्त प्रतिक्रिया जाहिर की है.

तनुश्री ने कहा- ”हमारा महान देश भारत धीरे-धीरे बलात्कार की महामारी से पीड़ित होता जा रहा है. उन्नाव रेप केस इस बात का जीता-जागता और भयानक उदाहरण है.” तनुश्री ने सोमवार को एक स्टेटमेंट जारी कर ये बात कही. उन्होंने बात को आगे बढ़ाते हुए कहा, ”इन दिनों महिलाओं और बच्चों के साथ होने वाले रेप की खबरें बहुतायत मात्रा में आ रही हैं. दहेज को लेकर महिलाओं पर हो रहे अत्याचार भी कम नहीं हो रहे. इसके अलावा भी कुछ लोग ऐसे हैं जो संस्कारी कल्चर का राग अलापते हैं और उसके बाद उन महिलाओं को जज करते हैं जो शॉर्टस और बिकिनी पहनती हैं. दुनियाभर में ऐसी जगह भी मौजूद हैं जहां पर महिलाएं समुंद्र किनारे बिकिनी पहने पड़ी रहती हैं पर उन्हें ना तो कोई छेड़ता है ना ही उनका रेप होता है.’

तनुश्री ने आगे कहा कि हमारे देश के लोगों को अपनी मेंटेलिटी बदलनी होगी. दरअसल शरीर को ढकना समस्या नहीं है बल्कि समस्या है हमारी संकीर्ण मानसिकता. अपनी आंखें खोलिए और समाज में फैले अंधकार को समझने की कोशिश कीजिए. इतनी बड़ी आबादी वाले देश में ये जो दूषित हवा फैली हुई है ये हमारे सिद्धांतों को ध्वस्त करने पर आतुर है. शहर और गांव दोनों जगहों पर काफी तेजी से रेप के केसेज बढ़ रहे हैं.

बता दें कि तनुश्री ने #MeToo मूवमेंट के तहत एक्टर नाना पाटेकर पर साल 2008 में आई फिल्म हॉर्न ओके प्लीज की शूटिंग पर अपने साथ बदतमीजी करने का आरोप लगाया था. उन्होंने ये भी बताया था कि कैसे नाना ने एक डेस सीक्वेंस में बदलाव करवाया और उनका उत्पीड़न किया. इसके बाद देशभर में #MeToo मूवमेंट की शुरुआत हुई, जिसमें फिल्म इंडस्ट्री से लेकर आम महिलाओं तक ने अपने साथ हुए दुष्कर्म की कहानी सामने रखी थी.

Leave a Reply