IPL-12: हैदराबाद की लगातार तीसरी जीत, दिल्ली को 5 विकेट से दी मात

IPL-12: हैदराबाद की लगातार तीसरी जीत, दिल्ली को 5 विकेट से दी मात

- in खेल
0

नई दिल्ली,

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) को IPL सीजन 12 के 16वें मुकाबले में 5 विकेट से मात दी है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट गंवा कर 129 रन बनाए और सनराइजर्स हैदराबाद को जीत के लिए 130 रनों का टारगेट दिया. जवाब में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 18.3 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 131 रन बना लिए और मौजूदा टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत दर्ज कर ली.

सनराइजर्स हैदराबाद लगातार तीसरी जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया. दिल्ली कैपिटल्स के 130 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सनराइजर्स ने फिरोजशाह कोटला की धीमी पिच पर सलामी बल्लेबाज बेयरस्टा (48) की पारी की बदौलत नौ गेंद शेष रहते पांच विकेट पर 131 रन बनाकर जीत दर्ज की. बेयरस्टा ने पांच रन के स्कोर पर मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए 28 गेंद की अपनी तूफानी पारी में नौ चौके और एक छक्का मारा.

यूसुफ पठान (नाबाद नौ) और मोहम्मद नबी (नाबाद 17) ने विषम परिस्थितियों में छठे विकेट के लिए 20 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को जीत दिलाई. दिल्ली की ओर से अक्षर पटेल (18 रन पर एक विकेट) और राहुल तेवतिया (10 रन पर एक विकेट) की स्पिन जोड़ी ने उम्दा गेंदबाजी की लेकिन टीम को हार से नहीं बचा पाए.

हैदराबाद की पारी
लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम को बेयरस्टो ने तूफानी शुरुआत दिलाई. उन्होंने डेविड वॉर्नर के साथ पावरप्ले में 62 रन जोड़े जिसमें वॉर्नर का योगदान सिर्फ छह रन का रहा. बेयरस्टो ने स्पिनर संदीप लामिछाने पर चौके के साथ खाता खोला. वह हालांकि पांच रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब अक्षर पटेल ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपका दिया. बेयरस्टो ने इसका फायदा उठाते हुए लामिछाने की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा. उन्होंने अगले ओवर में क्रिस मॉरिस का स्वागत भी तीन चौकों के साथ किया और फिर छठे ओवर में कैगिसो रबाडा पर भी तीन चौकों के साथ टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया.

लेग स्पिनर राहुल तेवतिया ने बेयरस्टो को एलबीडब्ल्यू करके वॉर्नर के साथ उनकी 64 रन की साझेदारी का अंत किया. बेयरस्टो ने डीआरएस का सहारा भी लिया लेकिन उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा. वॉर्नर भी 10 रन बनाने के बाद रबाडा की गेंद पर मिड ऑफ पर मॉरिस को कैच दे बैठे जिससे आठ ओवर में टीम का स्कोर दो विकेट पर 68 रन हो गया. विजय शंकर और मनीष पांडे ने इसके बाद पारी को संभाला. दोनों ने 10 ओवर में टीम का स्कोर दो विकेट पर 81 रन तक पहुंचाया.

पांडे हालांकि 10 रन बनाने के बाद ईशांत की गेंद पर डीप स्क्वॉयर लेग पर पृथ्वी शॉ को कैच दे बैठे. कप्तान अय्यर ने तेवतिया की गेंद पर एक्सट्रा कवर पर दीपक हुड्डा का आसान कैच टपकाया. हैदराबाद के 100 रन 14वें ओवर में पूरे हुए. विजय शंकर हालांकि इसके बाद अक्षर की गेंद पर एक्सट्रा कवर पर अय्यर को आसान कैच दे बैठे. उन्होंने 16 रन बनाए. हैदराबाद की टीम को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 27 रन की दरकार थी.

हुड्डा (10) इसके बाद लामिछाने की गेंद को हवा में लहराकर रबाडा को कैच दे बैठे. इस ओवर में आठ रन बने लेकिन रबाडा ने अगले ओवर में सिर्फ तीन रन दिए. हैदराबाद को अब 18 गेंद में जीत के लिए 16 रन की जरूरत थी. नबी ने मॉरिस पर चौका जड़कर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया. इस ओवर में छह रन बने. नबी ने रबाडा के अगले ओवर में लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़कर टीम को जीत दिलाई.

दिल्ली कैपिटल्स की पारी
सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दिल्ली कैपिटल्स 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 129 रन ही बना सकी. हैदराबाद ने टॉस जीतकर दिल्ली को बल्लेबाजी के लिए बुलाया था. मेहमान टीम के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन कर दिल्ली को बड़े स्कोर तक नहीं जाने दिया. दिल्ली के लिए कप्तान श्रेयस अय्यर ने 41 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 43 रनों की पारी खेली. अक्षर पटेल ने 13 गेंदों पर नाबाद 23 रन बनाए. उनकी पारी में एक चौका और दो छक्के शामिल रहे. हैदराबाद के लिए मोहम्मद नबी और भुवनेश्वर कुमार ने दो-दो विकेट लिए. राशिद खान, संदीप शर्मा, सिद्धार्थ कौल को एक-एक सफलता मिली.

सनराइजर्स हैदराबाद के ऑफ स्पिनर मोहम्मद नबी ने फिरोजशाह कोटला की धीमी पिच पर चार ओवर में 21 रन देकर दो विकेट चटकाए. कप्तान भुवनेश्वर कुमार ने उनका अच्छा साथ निभाते हुए 27 जबकि सिद्धार्थ कौल ने 35 रन देकर दो-दो विकेट हासिल किए. लेग स्पिनर राशिद खान ने 18 जबकि तेज गेंदबाज संदीप शर्मा ने 25 रन देकर एक-एक बल्लेबाज को पवेलियन भेजा.

दिल्ली की ओर से सिर्फ कप्तान श्रेयस अय्यर की टिककर खेल पाए जिन्होंने 43 रन बनाए. उनके अलावा मेजबान टीम की ओर से सिर्फ अक्षर पटेल 20 रन के आंकड़े को पार पर पाए जिन्होंने 13 गेंद में दो छक्कों और एक चौके से नाबाद 23 रन बनाए. हैदराबाद के कप्तान भुवनेश्वर कुमार ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया.

दिल्ली के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (11) ने उनके पहले ओवर में ही दो चौके जड़े लेकिन इस तेज गेंदबाज ने अपने अगले ओवर में उनका ऑफ स्टंप उखाड़ दिया जबकि टीम का स्कोर सिर्फ 14 रन था. कप्तान श्रेयस अय्यर ने पांचवें ओवर में सिद्धार्थ कौल पर पारी का पहला छक्का जड़ा. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने छठे ओवर में मोहम्मद नबी पर चौका जड़ा लेकिन इस ऑफ स्पिनर के इसी ओवर की अंतिम गेंद पर शॉर्ट फाइन लेग पर संदीप शर्मा को आसान कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर दो विकेट पर 36 रन हो गया.

धवन ने 12 रन बनाए. अय्यर ने ऋषभ पंत के साथ मिलकर नौवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. पंत हालांकि रन गति बढ़ाने के दबाव में नबी की गेंद को लॉन्ग ऑफ बाउंड्री पर दीपक हुड्डा के हाथों में खेल गए. उन्होंने सात गेंद में पांच रन बनाए. राहुल तेवतिया भी सात गेंद में पांच रन बनाने के बाद संदीप की गेंद पर कवर में नबी को कैच दे बैठे जिससे 11वें ओवर में टीम का स्कोर चार विकेट पर 61 रन हो गया.

कौल ने 14वें ओवर में कोलिन इनग्राम (05) को प्वॉइंट पर मनीष पांडे के हाथों कैच कराके दिल्ली को पांचवां झटका दिया. कप्तान अय्यर ने एक छोर संभाले रखा लेकिन रन गति में इजाफा करने में नाकाम रहे. क्रिस मॉरिस ने कौल पर चौके के साथ खाता खोला. अय्यर भी हालांकि इसके बाद राशिद की सीधी गेंद को चूककर बोल्ड हो गए. उन्होंने 41 गेंद की अपनी पारी में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 43 रन बनाए.

मॉरिस ने संदीप पर छक्के के साथ 18वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया. वह हालांकि अगले ओवर में भुवनेश्वर की गेंद पर कवर पर नबी को कैच दे बैठे. उन्होंने 15 गेंद में एक छक्के और एक चौके की मदद से 17 रन बनाए. अगली गेंद पर संदीप ने डीप स्क्वॉयर लेग पर कैगिसो रबाडा का कैच टपकाया. कौल ने अंतिम ओवर में रबाडा (03) को पवेलियन भेजा लेकिन अक्षर पटेल ने उनकी गेंद दो छक्कों के साथ टीम का स्कोर 130 रन के करीब पहुंचाया.

Leave a Reply