IPL-12: पंजाब से जीता RCB, सीजन की पहली जीत

IPL-12: पंजाब से जीता RCB, सीजन की पहली जीत

- in खेल
0

मोहाली

आईपीएल के इस सीजन में 6 मैचों के बाद तक जीत की बांट देख रही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने आखिरकार किंग्स XI पंजाब (KXIP) को 8 विकेट से हराकर इस सीजन की अपनी पहली जीत दर्ज कर ली। किंग्स की टीम ने रॉयल चैलेंजर्स टीम को 174 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे मेहमान टीम 4 बॉल शेष रहते हासिल कर लिया। आरसीबी की इस जीत में कप्तान विराट कोहली (67) और एबी डिविलियर्स (59*) ने अहम पारियां खेलीं। इससे पहले RCB के लिए उसके स्पिन गेंदबाजों ने भी बढ़िया बोलिंग कर किंग्स को बढ़े स्कोर पर जाने से रोक दिया। किंग्स के लिए एक छोर पर क्रिस गेल (99*) अंत तक नाबाद रहे। लेकिन स्पिनर्स की कसी हुई बोलिंग के बूते पंजाब की टीम 4 विकेट खोकर 173 रन ही बना पाई।

पार्थिव-विराट ने दिखाया दम
174 रन की चुनौती का पीछा करने उतरी RCB के लिए विराट और पार्थिव की जोड़ी ने निडर शुरुआत दी। दोनों ने 3.5 ओवर में 43 रन जोड़े। यहां पार्थिव पटेल (19) 9 बॉल में 4 चौके जड़कर आउट हुए। लेकिन आउट होने से पहले पार्थिव अपनी टीम के लिए बढ़िया लय सेट कर चुके थे।

विराट-डिविलियर्स ने संभाला मोर्चा
पार्थिव के बाद विराट का साथ निभाने आए डिविलियर्स ने आकर बखूबी मोर्चा संभाल लिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी निभाई। 67 रन बनाकर विराट जब दूसरे विकेट के रूप में आउट हुए, तो RCB को जीत के लिए 27 बॉल में 47 रन की दरकार थी। हालांकि जरूरी रनरेट 11 के करीब था, लेकिन एबी डिविलियर्स के होते हुए यह मुश्किल नहीं लग रहा था।

डिविलियर्स-स्टॉयनिस ने हासिल कराया मुकाम
विराट के आउट होने के बाद डिविलियर्स का साथ देने आए मार्कस स्टॉयनिस (28*) ने भी जरूरी लय में कोई बाधा नहीं आने दी और टीम को जीत के लक्ष्य तक पहुंचा दिया। इस बीच डिविविवियर्स ने 35 बॉल में अपनी फिफ्टी पूरी की और जब 19वें ओवर की अंतिम बॉल पर शमी को छक्का जड़कर RCB की जीत पक्की कर दी। अब अंतिम ओवर में टीम को अपनी पहली जीत के लिए सिर्फ 6 रन की दरकार थी और स्टॉयनिस ने पहली 2 गेंदों पर ही चौका और 2 रन दौड़कर यह काम पूरा कर दिया।

किंग्स XI पंजाब की पारी का ऐसा रहा हाल
इससे पहले पंजाब ने अपने ओपनिंग बल्लेबाज क्रिस गेल के नाबाद 99 रनों की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स की टीम को 174 रनों की चुनौती रखी। केएल राहुल और क्रिस गेल की जोड़ी ने धमाकेदार शुरुआत की। पावरप्ले के शुरुआत 5 ओवरों में भले ही दोनों बल्लेबाजों ने संभलकर पारी आगे बढ़ाई और सिर्फ 36 रन ही जोड़े। लेकिन पावरप्ले का अंतिम ओवर फेंकने आए मोहम्मद सिराज के क्रिस गेल ने आते ही लय बिगाड़ दी। इस ओवर में गेल ने 2 छक्के और 3 चौके उड़ाकर कुल 24 रन बटोरे और इस तरह पावरप्ले के 6 ओवर में 60 रन जोड़े।

चहल के लालच में फंसे राहुल, पार्थिव ने बिखेरीं गिल्लियां
इसके बाद केएल राहुल ने युजवेंद्र चहल को पहली बॉल पर छक्का जड़ा, तो दूसरी ही गेंद पर चहल ने उन्हें फिर ललचा दिया। राहुल टूटकर बाहर निकले लेकिन गेंद उन्हें छकाते हुए गच्चा दे गई। विकेट के पीछे खड़े पार्थिव पटेल ने उन्हें स्टंप कर दिया। राहुल के बाद मयंक अग्रवाल (15) भी तेजी से रन बनाने में जुट गए। हालांकि चहल के दूसरे ही ओवर में वह भी बोल्ड हो गए और 9 बॉल की अपनी पारी में 1 चौका और 1 छक्का जड़कर आउट हो गए। इस तरह किंग्स को यह 86 के स्कोर पर दूसरा झटका था।

गेल की फिफ्टी, लेकिन नहीं मिला साथ
हालांकि इस बीच क्रिस गेल ने अपने विकेट को बचाए रखा और स्पिन अटैक पर खुद को थोड़ा संभालकर अपनी पारी को आगे बढ़ाया। गेल ने यहां सिर्फ 28 बॉल में अपने आईपीएल करियर की 27वीं हाफ सेंचुरी जड़ दी। गेल ने अपनी हाफ सेंचुरी में 6 चौके और 3 छक्कों का सहारा लिया। इस बीच दूसरे छोर गेल को एक बार फिर अच्छा साथ नहीं मिला। सरफराज खान (15) भी एक चौका और एक छक्का जड़कर पविलियन लौट गए। इसके कुछ ही देर बाद सैम करन (1) भी मोईन अली का शिकार बनकर चौथे विकेट के रूप में आउट हो गए।

अंत में मंदीप ने दिया साथ, गेल ने बनाई बात
आखिरकार गेल को अंतिम 6 ओवरों के लिए मंदीप सिंह (18*) का साथ मिल ही गया। मंदीप ने परिस्थितियां भांप कर गेल को ही स्ट्राइक देने में विश्वास दिखाया और गेल ने अंतिम ओवरों में धीमी पड़ चुकी रन गति को एक बार फिर उछाला। हालांकि पारी के अंतिम ओवर में वह अपने 7वें आईपीएल शतक से 10 रन ही दूर थे। लेकिन मोहम्मद सिराज को इस बार वह 1 सिंगल और 2 चौकों से ज्यादा नहीं जड़ पाए। आखिरकार वह 99 रनों पर नााबाद पविलियन लौटे।

Leave a Reply