IPL 2019 : दिल्ली को हराकर फिर टॉप पर पहुंची चेन्नै

IPL 2019 : दिल्ली को हराकर फिर टॉप पर पहुंची चेन्नै

- in खेल
0

नई दिल्ली

कप्तान एमएस धोनी (44*) और सुरेश रैना (59) की जोरदार पारी की बदौलत चेन्नै सुपर किंग्स (CSK) ने आईपीएल-2019 के 50वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स (DC) को 80 रनों से हरा दिया। चेन्नै ने पहले बैटिंग करते हुए शुरुआती झटकों से उबरकर 4 विकेट पर 179 रन बनाए थे। जवाब में बैटिंग करने उतरी दिल्ली की टीम इमरान ताहिर (12/4) और रविंद्र जडेजा (9/3) की लहराती गेंदों के सामने असहाय नजर आई। वह 16.2 ओवरों में सभी विकेट खोकर 99 रन ही बना सकी। इस जीत के साथ ही CSK पॉइंट टेबल में एक बार फिर टॉप पर पहुंच गई है। उसके 18 पॉइंट हैं, जबकि दिल्ली के 16 पॉइंट हैं।

चेन्नै की पारी का रोमांच
इससे पहले सुरेश रैना के अर्धशतक और मैन ऑफ द मैच महेंद्र सिंह धोनी की आखिरी क्षणों की तेजतर्रार पारी से चेन्नै सुपर किंग्स ने धीमी शुरुआत से पार पाकर दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 4 विकेट पर 179 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। रैना ने 37 गेंदों पर 59 रन बनाए और फाफ डु प्लेसिस (41 गेंदों पर 39) रन के साथ दूसरे विकेट के लिए 83 रन की साझेदारी की, लेकिन वह धोनी थे जिन्होंने 22 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्के की मदद से नाबाद 44 रन बनाए और टीम को दमदार स्कोर तक पहुंचाया। रविंद्र जडेजा ने दस गेंदों पर 25 रन का योगदान दिया।

शुरुआत थी खराब
पहले तीन ओवर में तीन रन बने जबकि चौथे ओवर में सुचित ने शेन वॉटसन को पविलियन भेजा जो तब तक खाता नहीं खोल पाने के कारण लंबा शाट खेलने के लिए बेताब थे। पावरप्ले तक भी चेन्नै का स्कोर एक विकेट 27 और 10 ओवर के बाद एक विकेट पर 53 रन था। इसका प्रमुख कारण डुप्लेसिस की धीमी बल्लेबाजी थी जो स्पिनरों के सामने असहज नजर आ रहे थे।

रैना का पचासा
डुप्लेसिस ने दो छक्के लगाकर अपने स्ट्राइक रेट में कुछ सुधार किया लेकिन अक्षर पटेल ने उनकी आक्रामकता पर तुरंत ही विराम लगा दिया। रैना ने सुचित पर दो चौके और छक्का लगाकर अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसी ओवर में गेंदबाज ने उन्हें ललचाकर कैच देने के लिए मजबूर किया। रैना की पारी में 8 चौके और एक छक्का शामिल है। यह उनका टी-20 में 50वां अर्धशतक रहा।

रैना का स्थान लेने के लिए उतरे जडेजा हालांकि आक्रामक मूड में क्रीज पर उतरे थे। पटेल और बोल्ट पर लगाये गए छक्के इसके प्रमाण हैं, लेकिन क्रिस मौरिस की गेंद हवा में लहराकर वह पविलियन लौट गए। पिछले मैच में अस्वस्थ होने के कारण नहीं खेल पाने वाले धोनी ने इसके बाद अंतिम ओवरों में लंबे शॉट लगाने की अपनी क्षमता का नमूना फिर से दिखाकर चेपक में मौजूद अपने समर्थकों को मदमस्त किया।

आखिरी 6 ओवरों में बने 91 रन
चेन्नै ने अंतिम छह ओवरों में 91 रन बनाए। रैना ने अगर टीम को धीमी शुरुआत से उबारा तो धोनी ने उनके प्रयासों को पंख लगाए। चेन्नै के कप्तान ने 19वें ओवर में क्रिस मौरिस की बीमर को छक्के लिए भेजा और फिर कागिसो रबाडा की जगह टीम में लिये गए ट्रेंट बोल्ट की पारी की आखिरी दो गेंदों पर भी छक्के जड़े। बोल्ट ने शुरू में बाएं हाथ के स्पिनर जे सुचित (28 रन देकर दो विकेट) के साथ बेहद कसी हुई गेंदबाजी की थी।

खराब शुरुआत, पृथ्वी 4 रन पर लौटे
180 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली टीम की खराब शुरुआत रही। उसे महज 4 रनों के टीम स्कोर पर पृथ्वी साव के रूप में पहला झटका लगा। वह 5 गेदों में 4 रन बनाकर दीपक चाहर की गेंद पर रैना के हाथों लपके गए। इसके बाद शिखर धवन और श्रेयस अय्यर ने दूसरे विकेट के लिए 48 रन जोड़ते हुए टीम का स्कोर 50 रनों के पार पहुंचाया ही था कि हरभजन सिंह ने शिखर को बोल्ड करते हुए दिल्ली को दूसरा झटका दे दिया। उन्होंने 13 गेंदों में एक फोर और एक सिक्स की मदद से 19 रन बनाए।

फिर पंत और इनग्रम हुए सस्ते में आउट
एक छोर पर खड़े श्रेयस अय्यर को युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत से उम्मीद थी, लेकिन वह इमरान ताहिर की घूमती गेंद पर गच्चा खा बैठे। वह 5 रन के निजी स्कोर पर ब्रावो के हाथों लपके गए। नए बल्लेबाज कोलिन इनग्रम (1) को रविंद्र जडेजा ने LBW करते हुए चेन्नै को 65 रनों पर चौथी सफलता दिला दी। 10 ओवर के बाद दिल्ली का स्कोर 4 विकेट पर 88 रन था। उसे अब अगले 10 ओवरों में जीत के लिए 100 रनों की जरूरत थी।

…और दिल्ली की उम्मीदों ने तोड़ा दम
एक छोर पर कप्तान श्रेयस अय्यर जरूर कुछ अच्छे शॉटस लगा रहे थे, लेकिन उनके 12वें ओवर में आउट होते ही दिल्ली की उम्मीदों ने भी दम तोड़ दिया। उन्हें रविंद्र जडेजा की गेंद पर धोनी ने स्टंप किया। अय्यर ने 31 गेंदों में 4 फोर और एक सिक्स की मदद से 44 रन की पारी खेली। शिखर और अय्यर के अलावा कोई भी दिल्ली का बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर सका।

Leave a Reply