IPL 2019 Final : मुंबई या चेन्नै, कौन मारेगा बाजी?

IPL 2019 Final : मुंबई या चेन्नै, कौन मारेगा बाजी?

- in खेल
0

ई दिल्ली

IPL में फाइनल मुकाबले का मंच सज चुका है। दिल्ली को हराकर गत चैंपियन चेन्नै सुपरकिंग्स आठवीं बार फाइनल में है। अब उसकी खिताबी टक्कर मुंबई इंडियंस से होगी। दोनों ही टीमों के पास खिताबी चौका लगाने का मौका है। पिछले 11 सीजनों में दोनों टीमों ने 3-3 खिताब जीते हैं। फाइनल मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनैशनल स्टेडियम में रविवार को शाम 7.30 खेला जाएगा।

मुंबई vs चेन्नै के फाइनल मुकाबले : रोहित का पलड़ा भारी
आंकड़ों की बात करें तो चेन्नै टीम रेकॉर्ड 8वीं बार फाइनल में पहुंची है तो मुंबई इंडियंस 5वीं बार इस कारनामे को अंजाम दिया है। इन दोनों के बीच अब तक 3 फाइनल मुकाबले खेले गए हैं। रोचक बात है कि अब तक मुंबई ने जो 3 खिताब जीते हैं उसमें से दो बार उसने चेन्नै को हराया है, जबकि एक बार उसे धोनी की टीम से हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि, कप्तान के तौर पर रोहित की जीत 100% रही है, क्योंकि मुंबई ने जो फाइनल 2010 में गंवाया था, उस वक्त टीम के कप्तान सचिन तेंडुलकर थे। यही नहीं, इस सीजन में इनके बीच 3 बार मुकाबला हुआ है और तीनों में रोहित की टीम ने मैदान मारा है।

वर्ष विजेता कहां
2010 22 रन से चेन्नै जीती मुंबई
2013 23 रन से मुंबई जीती कोलकाता
2015 41 रन से मुंबई जीती कोलकाता

कप्तानी: रोहित शर्मा vs एमएस धोनी
मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा और चेन्नै सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी में काफी समानताएं हैं। सबसे बड़ी समानता है उनका सुलझा हुआ स्वाभाव और अपनी भावनाओं पर कंट्रोल। इन दोनों ही खिलाड़ियों को मैदान पर कम ही गुस्सा आता है। रोचक बात यह है कि ये दोनों ही कप्तान टीम में बदलाव बहुत कम करते हैं। यह दर्शाता है कि उन्हें अपने खिलाड़ियों पर कितना विश्वास है। धोनी जहां रणनीति में माहिर हैं तो रोहित के पास मेंटॉर सचिन तेंडुलकर और कोच महेला जयवर्धने जैसे दिग्गजों का लगातार सपॉर्ट मिलता है।

मुंबई इंडियंस
बैटिंग- IPL इकलौती ऐसी टीम है, जिसमें लगभग सभी भरोसेमंद खिलाड़ी हैं। ओपनर रोहित शर्मा और क्विंटन डि कॉक जहां सीजन में अच्छा कर रहे हैं तो मिडल ऑर्डर में सूर्यकुमार यादव, कायरन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या और क्रुणाल पंड्या किसी भी गेंदबाज पर हावी होने का दम रखते हैं। सबसे रोचक बात यह है कि मुंबई के सभी बल्लेबाज हार्ड हिटर हैं, लेकिन मैच के सिचुएशन के हिसाब से भी बैटिंग कर सकते हैं।

बोलिंग- तेज गेंदबाजी की बात करें तो जसप्रीत बुमराह (17 विकेट), लसिथ मलिंगा (15 विकेट) और हार्दिक पंड्या (14 विकेट) गजब के फॉर्म में हैं। जहां मलिंगा आज भी विपक्षी बल्लेबाजों के लिए कड़ी चुनौती पेश कर रहे हैं तो बुमराह को मौजूदा समय का सबसे बेहतरीन गेंदबाज माना जाता है। राहुल चहर (12 विकेट) और क्रुणाल पंड्या (11 विकेट) ने अहम मौके पर विकेट चटकाए हैं।

चेन्नै सुपर किंग्स
बैटिंग- टीम में शेन वॉटसन, फॉफ डु प्लेसिस, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू और खुद एमएस धोनी जैसे खिलाड़ी हैं, जो न केवल अनुभवी हैं, बल्कि अपने दम पर मैच का रुख बदलने में सक्षम हैं। लोअर ऑर्डर में रविंद्र जडेजा और ड्वेन ब्रावो जैसे हिटर भी हैं।

बोलिंग- टीम की तेज गेंदबाजी में दीपक चहर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्हें शार्दुल ठाकुर का सपॉर्ट मिला तो चेन्नै की बात बन सकती है। दूसरी ओर, चेन्नै का स्पिन अटैक मजबूत पक्ष है। हरभजन सिंह, जो पहले मुंबई के लिए खेलते थे, से बेहतर रोहित की कप्तानी टीम की कमजोरी शायद ही किसी को पता हो। इमरान ताहिर जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने इस सीजन में अब तक 24 विकेट चटकाए हैं।

Leave a Reply