IPL: मुंबई ने KKR को हराकर किया टूर्नमेंट से बाहर, हैदराबाद प्लेऑफ में

IPL: मुंबई ने KKR को हराकर किया टूर्नमेंट से बाहर, हैदराबाद प्लेऑफ में

- in खेल
0

नई दिल्ली

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीजन के आखिरी लीग मैच में मुंबई इंडियंस (MI) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 9 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही कोलकाता की टीम जहां प्लेऑफ में जगह बनाने से चूक गई, वहीं दूसरी ओर सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की टीम प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाइ करने वाली चौथी टीम बनी। मुंबई इंडियंस इस जीत के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है। मैच में कोलकाता ने पहले बैटिंग करते हुए 7 विकेट पर 133 रन बनाए, जबकि मुंबई ने 16.1 ओवर में 1 विकेट पर 134 रन बनाते हुए जीत दर्ज की। सूर्यकुमार ने विजयी सिक्स लगाया। उसके लिए कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे अधिक 48 गेदों में नाबाद 55 रन बनाए।

मुंबई और चेन्नै दोनों 3-3 बार की चैंपियन हैं। ये दोनों टीमें 7 मई को चेन्नै में पहला क्वॉलिफायर खेलेंगी, जबकि दिल्ली और हैदराबाद 8 मई को विशाखापट्टनम में एलिमिनेटर में भिड़ेंगी। इस मैच की विजेता टीम पहले क्वॉलिफायर में हारने वाली टीम से 10 मई को विशाखापट्टनम में दूसरा क्वॉलिफायर खेलेगी। फाइनल 12 मई को हैदराबाद में खेला जाएगा।

ऐसे प्लेऑफ में पहुंची SRH
केकेआर (नेट रन रेट 0.028) को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए केवल जीत की जरुरत थी, लेकिन हारने से उसने 12 अंकों के साथ अपने अभियान का अंत किया। सनराइजर्स (0.577) और किंग्स इलेवन पंजाब (-0.251) के भी 12-12 अंक रहे, लेकिन हैदराबाद की टीम बेहतर रन गति के आधार पर प्लेऑफ में पहुंच गई।

यूं आसानी से जीत गई मुंबई
आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम ने शानदार शुरुआत की। ओपनर क्विंटन डि कॉक (30) और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 6.1 ओवर में 46 रनों की साझेदारी की। इस जोड़ी को प्रसिद्ध कृष्णा ने तोड़ा। केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक ने डि कॉक का शानदार कैच लपका। उन्होंने 23 गेंदों में 1 चौके और 3 छक्के की मदद से 30 रन की पारी खेली।

इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव ने बेहद आसानी से बैटिंग करते हुए मुंबई इंडियंस को जीत दिला दी। इन दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए नाबाद 88 रनों की साझेदारी हुई। रोहित शर्मा ने अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान 48 गेंदों में 8 चौके की मदद से नाबाद 55 रन बनाए, जबकि सूर्यकुमार ने 27 गेंदों में 5 चौके और 2 छक्के की मदद से 46 रन की पारी खेली। केकेआर के लिए इकलौता विकेट प्रसिद्ध के खाते में गया।

केकेआर की पारी का रोमांच
इससे पहले लसिथ मलिंगा (35/3), जसप्रीत बुमराह (31/2) और हार्दिक पंड्या (20/2) की घातक गेंदबाजी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइटराइडर्स को 7 विकेट पर 133 रन पर ही रोक लिया। इन तीनों के अलावा क्रुणाल पंड्या (चार ओवर में 14 रन) और मिशेल मैक्लेनगन (चार ओवर में 19 रन) ने कसी हुई गेंदबाजी की। केकेआर के आक्रामक बल्लेबाज आंद्रे रसेल खाता भी नहीं खोल पाए। क्रिस लिन (29 गेंदों पर 41 रन) ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई थी, लेकिन उनके अलावा केवल रोबिन उथप्पा (47 गेंदों पर 40 रन) और नितीश राणा (13 गेंदों पर 26 रन) ही दोहरे अंकों में पहुंचे।

क्रिस लिन ने दी थी अच्छी शुरुआत
टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी केकेआर की शुरुआत तो धीमी रही, लेकिन क्रिस लिन ने द्वारा किए गए पारी के तीसरे ओवर में मिशेल मैक्लेनगन को सिक्स जड़ने के बाद चौथे ओवर में मलिंगा को फोर और सिक्स जड़ डाले। लिन ने इसके बाद राहुल चहर को निशाना बनाया और उनके खाते के पहले ओवर में दो छक्के जड़े। केकेआर की टीम 6 ओवर में 49 रन बना लिए थे, लेकिन 7वें ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक पंड्या ने शुभमन गिल (9) को पविलियन भेजते हुए पहला झटका दे दिया। पंड्या के अगले शिकार क्रिस लिन बने। वह 29 गेंदों में 2 चौके और 4 छक्के की मदद से 41 रन बनाए।

फिर यूं गिरे विकेट
इसके बाद केकेआर निरंतर अंतराल पर विकेट गंवाती रही और दबाव में आ गई। लसिथ मलिंगा ने एक ही ओवर में कप्तान दिनेश कार्तिक (3) और आंद्रे रसेल (0) को पविलियन भेजते हुए मुंबई को फ्रंट फुट पर ला दिया। नीतीश राणा ने हार्दिक पंड्या को एक ही ओवर में दो छक्के लगाकार केकेआर के फैंस को उत्साहित किया तो मलिंगा ने पोलार्ड के हाथों कैच कराकर उन्हें पविलियन भेज दिया। राणा ने 13 गेंदों में 3 छक्के की मदद से 26 रन बनाए।

दूसरी ओर, रोबिन उथप्पा ने तीन छक्के जरूर लगाए, लेकिन इसके अलावा वह रन बनाने के लिए संघर्ष ही करते रहे। आखिर ओवर में बुमराह की गेंद पर आउट होने वाले इस बल्लेबाज ने 47 गेंदों में 1 चौका और 3 छक्के की मदद से 40 रन की पारी खेली। बुमराह ने उनके अलावा रिंकू सिंह (6) को भी आखिरी ओवर में आउट किया।

Leave a Reply