इसरो ने बताया, सही दिशा में जा रहा है चंद्रयान

इसरो ने बताया, सही दिशा में जा रहा है चंद्रयान

- in राष्ट्रीय
0

बेंगलुरु

भारत का महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 सही दिशा में आगे बढ़ रहा है। देश के दूसरे चंद्रमिशन को लेकर इसरो ने यह मंगलवार को यह जानकारी दी। इसरो ने सोमवार को आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा से अपने सशक्त रॉकेट जीएसएलवी-एमके ।।। -एम1 के माध्यम से ‘चंद्रयान-2’ का प्रक्षेपण किया था। इसका लक्ष्य चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर रोवर को उतारना है। इस क्षेत्र में अब तक कोई अध्ययन नहीं हुआ है।

तीन मोड्यूल- ऑर्बिटर, लैंडर और रोवर वाला 3850 किलोग्राम वजनी ‘चंद्रयान -2’ को पृथ्वी की कक्षा में पहुंच चुका है। अगले कुछ सप्ताह में ‘चंद्रयान-2’ चांद के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरने से पहले महत्वपूर्ण चरणों से गुजरेगा। इसरो के एक अधिकारी ने यहां कहा, ‘चंद्रयान-2 अच्छी स्थिति में है। वह सही दिशा में बढ़ रहा है।’

उन्होंने कहा कि इस समय मिशन को लेकर किसी अपडेट की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा, ‘वैसे तो एक छोटी सी उपलब्धि है, जिसे हम अभी नहीं बताएंगे। लेकिन जब सही समय आएगा तो उसकी सूचना सामने रखेंगे।’ यदि यह मिशन सफल रहा तो उससे भारत रूस, अमेरिका और चीन के बाद चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला चौथा देश बन जाएगा।

इसरो ने कहा है कि चंद्रयान -2 के रॉकेट से अलग होने के तत्काल बाद इस अंतरिक्ष यान का सौर पैनल अपने आप तैनात हो गया और बेंगलुरु में इसरो के टेलीमेट्री, ट्रैकिंग और कमान नेटवर्क ने इस अंतरिक्ष यान का नियंत्रण सफलतापूर्वक अपने हाथ में ले लिया।

Leave a Reply