J-K: पाक फायरिंग में मेजर समेत 4 सैन्यकर्मी शहीद

J-K: पाक फायरिंग में मेजर समेत 4 सैन्यकर्मी शहीद

- in राष्ट्रीय
0

श्रीनगर

सीमा पर भारत से मुंहतोड़ जवाब पाने के बावजूद पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. वह लगातार सीमा पार पर सीज फायर का उल्लंघन और गोलीबारी कर रहा है. शनिवार को जम्मू-कश्मीर के राजोरी के केरी इलाके से सटे नियंत्रण रेखा (LoC) पर पाकिस्तानी सेना ने फिर सीजफायर तोड़ा और गोलीबारी की.

पाकिस्तान की ओर से की गई इस नापाक गोलीबारी में भारतीय सेना के एक मेजर और तीन जवान शहीद हो गए. भारतीय सेना के अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान की सेना ने रजोरी के केरी में LoC पर एक बार फिर से सीजफायर का उल्लंघन किया. उन्होंने बताया कि पाकिस्तान ने बिना उकसावे के गोलीबारी की है, जिसमें भारतीय सेना के एक मेजर समेत तीन सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए.

इसके अलावा एक घायल सैन्यकर्मी को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया. शहीद होने वाले सभी सैन्यकर्मी 120 इन्फैंट्री ब्रिगेड बटालियन से आते हैं. शहीद हुए सैन्यकर्मियों की पहचान मेजर मोहरकर प्रफुल्ला अम्बादास, लांस नायक गुरमैल सिंह और सिपाही परगट सिंह के रूप में हुई है. हाल के दिनों में पाकिस्तान की ओर से सीजफायर तोड़ने की घटनाओं में तेजी से इजाफा हुआ है.

पाकिस्तान ने इस साल जम्मू कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर 725 से ज्यादा बार संघर्ष विराम उल्लंघन किया है. सीजफायर तोड़ने की यह घटना पिछले सात साल में सबसे अधिक हैं.केंद्रीय गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने इस साल अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा के पास 725 बार संघर्षविराम उल्लंघन किया है, जबकि वर्ष 2016 में यह संख्या 449 थी.

पाकिस्तान सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा की ओर से कश्मीर विवाद को लेकर आतंकी हाफिज सईद की तारीफ करने के बाद गोलीबारी की यह घटना सामने आई है. इससे पहले पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज़ मुशर्रफ ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा सरगना हाफिज़ सईद की तारीफों के पुल बांधे थे.

बुधवार को एक कार्यक्रम में कमर बाजवा ने कहा कि हाफिज़ सईद ने हर पाकिस्तानी नागरिक की तरह कश्मीर समस्या सुलझाने में सक्रिय भूमिका निभाई है. उन्होंने कहा कि वह भी हर पाकिस्तानी की तरह हाफिज सईद भी कश्मीर का मुद्दा उठा सकता है.

Leave a Reply