कश्मीरः ‘यात्रियों को लाने एक्स्ट्रा विमान रखें तैयार’

कश्मीरः ‘यात्रियों को लाने एक्स्ट्रा विमान रखें तैयार’

- in राष्ट्रीय
0

नई दिल्ली

एविएशन अथॉरिटी डीजीसीए ने सभी निर्धारित भारतीय विमानन कंपनियों से कहा है कि वे अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों को श्रीनगर से लाने के लिए अतिरिक्त विमानों को तैयार रखें। अगर जरूत पड़ी तो उनका इस्तेमाल किया जाएगा। दरअसल, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने शुक्रवार शाम डीजीसीए को यह प्रबंध करने को कहा है।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर सरकार ने सुरक्षा अडवाइजरी जारी कर अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों से अपील की है कि वे अपनी यात्रा जल्द से जल्द समाप्त कर अपने घर को लौटें। उधर, एयरलाइन कंपनियों ने बुकिंग रिशेड्युल कर रहे यात्रियों का चार्ज माफ करने का फैसला किया है जो श्रीनगर से अपने तय समय से पहले वापस लौट रहे हैं या श्रीनगर दौरे को आगे के लिए टाल रहे हैं।

इसी संबंध में इंडिगो ने ट्वीट किया, ‘श्रीनगर में मौजूदा सुरक्षा के हालात और सरकार की अडवाइजरी को देखते हुए, हम 9 अगस्त तक श्रीनगर जाने और वहां से आने वाले विमानों के रिशेड्युल और रद्द करने पर कोई चार्ज नहीं लेंगे।’ इंडिगो के बाद एयर इंडिया ने भी 15 अगस्त तक श्रीनगर की यात्रा रिशेड्यूल करने और बुकिंग रद्द करने पर चार्ज माफ करने का फैसला किया है। एविएशन से जुड़े सूत्रों ने बताया, ‘हमने एयरलाइन्स को कहा है कि जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त विमान को तैयार रखें। उन्हें तैयार रहने कहा गया है।’

जम्मू-कश्मीर सरकार द्वारा शुक्रवार दोपहर अडवाइजरी जारी की जिसमें कहा गया है, ‘आतंकी खतरे को लेकर खुफिया सूत्रों के इनपुट को देखते हुए, खासकर अमरनाथ यात्रा पर हमले की आशंका के मद्देनजर, और कश्मीर घाटी में सुरक्षा के मौजूदा हालात को देखते हुए, अमरनाथ यात्रियों और अन्य पर्यटकों की सुरक्षा के लिए यह सुझाव दिया जा रहा है कि वे घाटी में अपने प्रवास की अवधि कम कर जल्द से जल्द वापस लौट जाएं।

Leave a Reply