सुषमा स्वराज के निधन से सदमे में लता मंगेशकर, बॉलीवुड ने यूं दी श्रद्धांजलि

सुषमा स्वराज के निधन से सदमे में लता मंगेशकर, बॉलीवुड ने यूं दी श्रद्धांजलि

- in ग्लैमर
0

पूर्व विदेश मंत्रीसुषमा स्वराज के निधन की खबर सुनकर पूरे देश में शोक की लहर है। केवल बीजेपी ही नहीं बल्कि विरोधी दलों के नेताओं ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है। एक नेता और विदेश मंत्री के तौर पर सुषमा को काफी पसंद किया जाता था। उनके निधन पर बॉलिवुड सिलेब्रिटीज ने भी शोक व्यक्त किया है।

भारत रत्न से सम्मानित महान गायिका लता मंगेशकर ने दुख जताते हुए ट्वीट कर कहा, ‘सुषमा स्वराज जी के अचानक निधन की खबर सुनकर बेहद हैरान और दुखी हूं। वह एक सम्मानित और ईमानदार नेता, एक संवेदनशील और निस्वार्थ आत्मा, संगीत और कविता की समझ रखने वाली और एक प्यारी दोस्त थीं। हमारी पूर्व विदेश मंत्री को हमेशा याद रखा जाएगा।’

सुषमा के निधन पर शोक व्यक्त करने वाले सिलेब्रिटीज में अनुपम खेर, बमन इरानी, संजय दत्त, स्वरा भास्कर, विशाल ददलानी, रवीना टंडन, अर्जुन कपूर, रितेश देशमुख, प्रसून जोशी, एकता कपूर, किरण खेर, सोफी चौधरी, जावेद अख्तर, शबाना आजमी, राजीव खंडेलवाल, लता मंगेशकर, धनुष, परिणीति चोपड़ा, मुग्धा गोडसे, ईशा गुप्ता, आयुष्मान खुराना, बादशाह, हुमा कुरैशी, सेलिना जेटली, रिचा चड्ढा, अनुराग कश्यप, अनुष्का शर्मा, नेहा धूपिया, मधुर भंडारकर, दलेर मेंहदी, रणवीर शौरी जैसे बॉलिवुड सितारे शामिल हैं।

अमिताभ बच्चन ने सुषमा स्वराज संग एक तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, एक अत्यंत दुखद समाचार! एक बहुत ही प्रबल राजनीतिज्ञ , एक मिलनसार व्यक्तिव , एक अद्भुत प्रवक्ता. आत्मा की शांति के लिए , प्रार्थना.

सिंगर अदनान सामी ने सुषमा स्वराज संग अपने परिवार की मुलाकात के दौरान की तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, सुषमा स्वराज के नि‍धन की खबर सुनकर मेरा परिवार और मैं पूरी तरह से शॉक में हैं. मेरे लिए वो मां की तरह थीं. बहुत प्यारी, सम्मानित, केयरिंग शानदार. हम उन्हें हमेशा बहुत याद करेंगे.

बमन इरानी ने ट्वीट कर लिखा, ‘वह कुदरत की शक्ति थीं। बेहद कम उम्र में चली गईं। उनके असमय निधन से शोक में हूं। यह देश का नुकसान है।’ बॉलीवुड डायरेक्टर सुभाष घई ने लिखा, हमने देश की बेटी सुषमा को खो दिया. मैं हमेश उन्हें उनके विचारों और एक्शन की वजह‍ि से प्रशंसा करता रहा हूं. उन्हें देश के लिए निस्वार्थ भाव से काम किया.

अर्जुन कपूर ने सुषमा के निधन पर लिखा, ‘भारत ने अपने असाधारण लीडर, मिनिस्टर और पर्सनैलिटी को खो दिया। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।’ एक्टर सनी देओल ने लिखा, सुषमा स्वराज जी के निधन पर मेरी हार्दिक संवेदना. वह हमारे देश के बेहतरीन नेताओं में से एक थी. वह हमारे लिए विशेष थी और हम उन्हे हमेशा याद करेंगे. उनके परिवार और दोस्तों को संवेदनाएं.

बीजेपी सांसद और ऐक्ट्रेस किरण खेर ने दुख जताते हुए कहा, ‘सुषमा जी के बारे में सुनकर बेहद दुखी और सदमे में हूं। क्या बेहतरीन नेता, वक्ता और मंत्री थीं। मेरी संवेदनाएं।’ गीतकार प्रसून जोशी ने श्रद्धांजलि देते हुए लिखा, एक सच्ची नेता और असरदार वक्ता साथ ही सरल आत्मा. आप बहुत जल्दी चली गयीं. गहरा अफसोस है. आपके साथ बिताए हुए लम्हे याद रहेंगे.

गीतकार जावेद अख्तर ने लिखा, ‘सुषमा जी के निधन से बेहद दुखी हूं। लोक सभा में संगीत जगत के अधिकारों के बचाव के लिए उनके ऋणी रहेंगे। आप असाधारण व्यक्ति थीं सुषमा जी। हम हमेशा आपके शुक्रगुजार रहेंगे।’ रणदीप हुड्डा ने सुषमा स्वराज को ऊंचे कद वाली नेता बताते हुए लिखा, उनसे कभी नहीं मिला, मगर उनके निधन की खबर सुनकर दुख हो रहा है. एक ऐसे अध्याय का समापन हो गया है, जहां देश से दूर भारतीय सोचते थे कि कोई उन्हें देख रहा है.

ऐक्ट्रेस शबाना आजमी ने दुख जताते हुए कहा, ‘सुषमा स्वराज के निधन से बेहद दुखी हूं। राजनीतिक मतभेद होने के बावजूद हमारा रिश्ता बेहद आत्मीय था। मैं उनके नवरत्नों में से एक थी क्योंकि उन्होंने सूचना और प्रसारण मंत्री रहते हुए हमें बुलाया था और उन्होंने फिल्म को इंडस्ट्री की मान्यता दी। स्पष्ट, तेज और आसानी से पहुंच वाली थीं। आत्मा को शांति मिले।’

ऐक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने लिखा, ‘आपकी आत्मा को शांति मिले सुषमा स्वराज जी। वह गौरव, लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध, राजनीति में सम्मान की प्रतीक थीं। एक बेहतरीन सांसद, कई भाषाओं में भाषण देने वाली वक्त, एक दयालु विदेश मंत्री- वह बेहद प्रेरणादायक थीं। मैं उनकी विचारधारा से सहमत नहीं थी लेकिन मैं उनकी निष्ठा और काम करने के तरीके की बेहद प्रशंसा करती हूं।

ऐक्टर संजय दत्त ने लिखा, ‘आपकी आत्मा को शांति मिले सुषमा जी। उनकी मृत्यु की खबर सुनकर बेहद हैरान और दुखी हूं। शुरू से ही वह हमेशा मेरी नजदीकी रहीं और बेहद दयालु थीं। उनके परिवार और हमारे राष्ट्र को हुई इस क्षति के लिए मेरी संवेदनाएं। ‘

फिल्ममेकर अनुराग कश्यप ने ट्वीट कर कहा, ‘आपकी आत्मा को शांति मिले सुषमा स्वराज जी। आप सबसे बेहतरीन सांसद और मंत्री थीं और अपने मतदाओं के लिए हमेशा मौजूद रहती थीं। मैं आपको मिस करूंगा और मुझे पूरा भरोसा है कि सभी आपको बहुत मिस करेंगे।’

रितेश देशमुख ने अपने ट्वीट में लिखा कि भारत के लिए ये बहुत बड़ी क्षति है. वे एक बेहतरीन वक्ता थीं, एक महान देशभक्त थीं और एक वरिष्ठ लीडर थीं. विदेश मंत्री के तौर पर वे हमेशा हर भारतीय के लिए उपलब्ध रहीं जिसे भी हेल्प की जरूरत थी. इस दुख भरी घड़ी में उनके परिवार और उनके फॉलोअर्स के साथ मेरी संवेदनाएं हैं.

एकता कपूर ने ट्वीट किया- अपने करियर के शुरुआती समय में मुझे सुषमा जी का बहुत समर्थन मिला! मेरे पास अभी भी उनके साथ फोटो हैं जिसमें वह मुझे मेरे ऑफिस में अवार्ड दे रही हैं. सुषमा जी के निधन से दुखी हूं जिन्होंने मुझे पहला पाठ पढ़ाया है… महिलाओं को महिलाओं की आगे बढ़ने में मदद करनी चाहिए.

बता दें कि पूर्व विदेश मंत्री और सीनियर बीजेपी नेता सुषमा स्वराज का मंगलवार 6 अगस्त की रात कार्डिऐक अरेस्ट के कारण निधन हो गया। सुषमा ने निधन से कुछ घंटे पहले ही ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने की बधाई दी थी।

Leave a Reply