लोकसभा चुनाव: मोदी के साथ भी, खिलाफ भी, बंटा है बॉलीवुड

लोकसभा चुनाव: मोदी के साथ भी, खिलाफ भी, बंटा है बॉलीवुड

- in ग्लैमर
0

इस वक्त समूचे देश में लोकसभा चुनाव की सरगर्मी देखने को मिल रही है. चुनावी मौसम का बुखार हर किसी के सिर चढ़ा हुआ है. बॉलीवुड भी इससे अछूता नहीं है. लोकसभा के लिए पहले चरण के मतदान से एक दिन पहले तक बॉलीवुड के कई सितारे खुलकर अपनी पसंद और नापसंद जाहिर करने में लगे हैं. कुछ सितारे तो तमाम पार्टियों में शामिल होकर या तो चुनाव लड़ रहे हैं या कैम्पेन कर रहे हैं.

इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी को लेकर कुछ सीरियल्स, फिल्म और सीरीज की भी चर्चा है. साफ़ है कि इस वक्त बॉलीवुड राजनीतिक रूप से दो धड़ों में बंटा नजर आ रहा है. हाल ही में बीजेपी को वोट न देने की एक अपील भी चर्चा में थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक़ ऐसी अपील करने वालों में नसीरुद्दीन शाह, अमोल पालेकर जैसे दिग्गज अभिनेता शामिल हैं. जबकि अनुपम खेर जैसे दिग्गज अभिनेताओं ने एक्टर्स की ऐसी अपील का विरोध भी किया.

फिलहाल कांग्रेस पार्टी के ट्व‍िटर हैंडल पर एक वीडियो साझा किया गया है जो चर्चा में है. दरअसल, इसमें फ़िल्मी सितारे जनता से वोट देने की अपील कर रहे हैं. वीडियो में किसी पार्टी का नाम तो नहीं लिया गया है, लेकिन सितारे कुछ मुद्दों को गिनाते हुए ऐसे दलों को वोट न देने की अपील कर रहे हैं. बताते चलें कि ज्यादातर मुद्दे ऐसे हैं जिसे लेकर वीडियो में नजर आ रहे ज्यादातर सितारे बीजेपी की आलोचना करते दिखे.

लोकसभा चुनाव से पहले साफ़ दिख रहा है कि बॉलीवुड का एक तबका जहां नरेंद्र मोदी के साथ दिख रहा है वहीं एक तबका विरोध करते भी नजर आ रहा है. कांग्रेस ने जो वीडियो साझा किया है उसमें जीशान अयूब, विक्रमादित्य मोटवानी, वरुण ग्रोवर, अमोल गुप्ते, कल्कि कोचलिन, स्वरा भास्कर, तिग्मांशु धुलिया जैसे फ़िल्मी सितारे शामिल हैं.

बताते चलें कि हाल ही में बॉलीवुड एक्टर नसीरुद्दीन शाह समेत थियेटर और आर्ट से जुड़ी 600 से ज्यादा हस्तियों ने भी बीजेपी को वोट ना देने की अपील की थी. सभी ने एक पत्र में कहा- ‘‘वोट डालकर बीजेपी और उसके सहयोगियों को सत्ता से बाहर करें.” अपील करने वालों में अमोल पालेकर, नसीरूद्दीन शाह, गिरीश कर्नाड, कोंकणा सेन शर्मा, रत्ना पाठक शाह, लिलेट दुबे, मीता वशिष्ठ, मकरंद देशपांडे और अनुराग कश्यप जैसी चर्चित हस्तियां भी शामिल हैं.”

जबकि मोदी का समर्थन करने वालों में अनुपम खेर, विवेक अग्निहोत्री, सुरेश ओबेरॉय, विवेक ओबेरॉय, कंगना रनौत जैसे दिग्गज सितारे शामिल हैं. अनुपम खेर और विवेक ओबेरॉय ने तो बाकायदा सरकार के खिलाफ मोर्चा ही खोल रखा है. दबी जुबान में अक्षय कुमार जैसे एक्टर्स पर भी मोदी का समर्थन करने के आरोप लग रहे हैं. हालांकि अक्षय कुमार ने लोकसभा चुनाव के दौरान अब तक राजनीतिक रूप से कोई अपील नहीं की है. जबकि यह भी आरोप लग रहे हैं. इंडस्ट्री से जुड़े तमाम दूसरे लोग फिल्मों, सीरियल्स और वेबसीरीज के बहाने नरेंद्र मोदी के समर्थन में हैं.

बताते चलें कि कुछ टीवी शोज को लेकर कांग्रेस ने चुनाव आयोग में बीजेपी के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत भी की थी. तुझसे है राब्ता, भाबीजी घर पर हैं और कुमकुम भाग्य जैसे सीरियल पर नरेंद्र मोदी सरकार की तमाम स्कीम्स के जरिए मोदी के लिए कैम्पेन का आरोप लगाया गया है.बताते चलें कि कई फ़िल्मी सितारे सीधे राजनीति में एंट्री करते रहे हैं. कई सांसद और मंत्री भी बने. जबकि कई सितारे महज पार्टियों के लिए कैम्पेन करते आए हैं. इस बार भी तमाम सितारे अपने पसंदीदा उम्मीदवारों के लिए लोगों से वोट मांग रहे हैं.

Leave a Reply