लोकसभा चुनाव: हिंसा, EVM में गड़बड़ी, लिस्ट से नाम गायब होने की शिकायतें

लोकसभा चुनाव: हिंसा, EVM में गड़बड़ी, लिस्ट से नाम गायब होने की शिकायतें

- in राजनीति
0

नई दिल्ली

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए गुरुवार को हुई वोटिंग के दौरान कुछ जगहों पर छिटपुट हिंसा की घटनाएं हुईं तो कुछ जगहों पर ईवीएम में गड़बड़ी की भी शिकायतें आईं। आंध्र प्रदेश में झड़प और महाराष्ट्र में आईईडी ब्लास्ट में 2 लोगों की मौत हो गई। कई जगहों पर तमाम वोटरों ने मतदाता सूची में अपना नाम नहीं होने की शिकायत की।

लोकसभा चुनाव के 7 चरणों में से पहले चरण के तहत गुरुवार को 91 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हुई। आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में कुछ जगहों पर हिंसा की घटनाएं हुईं। वहीं, टीडीपी के चन्द्रबाबू नायडू, AAP के अरविंद केजरीवाल और पीडीपी की महबूबा मुफ्ती जैसे तमाम दलों के नेताओं ने प्रशासनिक चूक की शिकायतें की हैं।

आंध्र प्रदेश में गुरुवार को सूबे की सभी 25 लोकसभा सीटों और विधानसभा की सभी 175 सीटों पर वोटिंग हुई। यहां अनंतपुरमु जिले की तडीपत्री विधानसभा क्षेत्र के एक गांव में टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में हुई हिंसक झड़प में दोनों ही दलों के एक-एक कार्यकर्ताओं की मौत हो गई।

अपने पार्टी कार्यकर्ता की हत्या की निंदा करते हुए टीडीपी चीफ नायडू ने वाईएसआर कांग्रेस पर चुनाव जीतने के लिए हिंसा का सहारा लेने का आरोप लगाया। दूसरी तरफ, वाईएसआर कांग्रेस ने नायडू के आरोपों को खारिज किया है। पार्टी का आरोप है कि स्थानीय टीडीपी एमपी और एमएलए जे. सी. ब्रदर्स (जे. सी. दिवाकर एमपी हैं और जे. सी. प्रभाकर रेड्डी एमएलए) के समर्थकों ने वीरापुरम गांव स्थित पोलिंग बूथ पर वोटिंग में धांधली और गड़बड़ी की कोशिश की। राज्य के कुछ और हिस्सों में भी दोनों दलों के बीच झड़प हुई। इस दौरान पथराव और तोड़फोड़ की भी घटनाएं हुईं।

महाराष्ट्र में गढ़चिरौली जिले के वाघेजरी इलाके में एक पोलिंग बूथ के नजदीक माओवादियों ने आईईडी ब्लास्ट किया। उस दौरान वोटिंग चल रही थी। राहत की बात यह है कि विस्फोट से किसी को नुकसान की कोई खबर नहीं है।

Leave a Reply