मुंबई और पुणे में बारिश से गिरीं दीवारें, 22 की मौत

मुंबई और पुणे में बारिश से गिरीं दीवारें, 22 की मौत

मुंबई

भारी बारिश का कहर मुंबई और आसपास के इलाकों में आफत बनकर बरस रहा है। मौसम विभाग की चेतावनी है कि राज्य के कई इलाकों में अगले 24 घंटे में जहां भारी बरसात होगी, वहीं बाकी इलाकों में भी रुक-रुककर बारिश होती रहेगी। पुणे और मुंबई में दो अलग-अलग जगह बरसात की वजह से दीवारें गिरने का मामला सामने आया है। दोनों की जगह से अबतक कुल 22 लोगों की मौत की बात सामने आई है।

बीते 24 घंटे में हुई जोरदार बारिश के चलते पुणे के अंबेगांव स्थित सिंघड़ कॉलेज की एक दीवार भरभराकर गिर गई। इस दीवार में दबकर छह लोगों की मौत हो कई तो वहीं कई घायल भी हुए। हादसा मंगलवार तड़के 1 बजकर 15 मिनट पर हुआ। मौके पर एनडीआरएफ की टीम पहुंच गई है और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है। मरने वालों का आंकड़ा बढ़ने का अंदेशा जताया गया है।

ऐसे ही एक मामले में मुंबई शहर के ईस्ट मलाड में एक दीवार झोपड़ियों पर गिर गई। इस हादसे में 13 लोगों की मौत हो गई है और 13 से ज्यादा घायल हुए हैं। यह हादसा पिंपरपाड़ा इलाके में हुआ, जहां दीवार के किनारे झोपड़ियों में परिवार सो रहे थे। यही वजह है कि मलबे के नीचे कई लोगों के फंसे होने की आशंका जताई गई है। मौके पर पहुंची एनडीआरएफ की टीम राहत कार्य में जुट गई है और मलबा हटाया जा रहा है। इसके अलावा मुंबई के कल्याण में भी एक दीवार गिरने से तीन लोगों की मौत की खबर सामने आई है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि मलाड में हुई दुर्घटना में गई जानों को लेकर वह दुखी हैं और सभी परिवारों के साथ हैं। उन्होंने कहा कि सभी घायल लोगों के जल्दी ठीक होने के लिए प्रार्थना करते हैं। साथ ही सीएम ने सभी मृतकों के परिवारों को 5 लाख रुपये की सहायता देने का ऐलान किया है।

मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि अगले 24 घंटों में भी भारी बारिश हो सकती है। ऐसे में शहर में सड़क यातायात तो प्रभावित हुआ ही है, वायु परिवहन और रेलवे ट्रैक्स पर भी बारिश का असर हुआ है। कई ट्रेनों को रद्द करने के साथ ही बीएमसी ने मंगलवार को स्कूल और दफ्तर बंद करने का फैसला लिया है और सभी को सुरक्षित रहने की सलाह दी जा रही है।

Leave a Reply