निदहास ट्रोफी: कोलंबो T20 में टीम इंडिया की जीत, आसान हुई फाइनल की राह

निदहास ट्रोफी: कोलंबो T20 में टीम इंडिया की जीत, आसान हुई फाइनल की राह

- in खेल
0

कोलंबो

टीम इंडिया ने श्रीलंका को निदहास टी-20 ट्राई सीरीज के चौथे मुकाबले में 6 विकेट से मात दे दी है. इस जीत के साथ टीम इंडिया के 4 अंक हो गए हैं और वह पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है.इस मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने 19 ओवर में 9 विकेट गंवा का 152 रन बनाए और टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 153 रनों का टारगेट रखा. जवाब में भारतीय टीम ने 17.3 ओवर में 4 विकेट गंवा कर 153 रन बना लिए और यह मैच 6 विकेट से अपने नाम कर लिया. टीम इंडिया के लिए मनीष पांडे ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए जबकि दिनेश कार्तिक ने 39 रनों की पारी खेली.

टीम इंडिया को मिला 153 रनों का टारगेट
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने 19 ओवर में 9 विकेट गंवा का 152 रन बनाए और टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 153 रनों का टारगेट रखा. श्रीलंका की ओर से कुसल मेंडिस ने सबसे ज्यादा 55 रन बनाए जबकि उपुल थरंगा ने 22 रन बनाए. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की.

बारिश के कारण मैच देरी से शुरू हुआ इसलिए ओवरों की संख्या घटाकर 19 कर दी गई. भारत के लिए शार्दुल ठाकुर ने चार विकेट लिए. वॉशिंगटन सुंदर को दो विकेट मिले. विजय शंकर और जयदेव उनादकट को एक-एक सफलता मिली.

दानुष्का गुणाथिलका (17) और कुसल मेंडिस (55) की जोड़ी ने श्रीलंका को तेज शुरुआत दी हालांकि सुरेश रैना के एक शानदार कैच ने इस जोड़ी को अंत किया. तीसरे ओवर की पहली गेंद पर शार्दुल ठाकुर पर गुणाथिलका ने बहुत तेज शॉट खेला जिसे रैना ने बाईं तरफ हवा में उछलते हुए एक हाथ से कैच पकड़ भारत को पहली सफलता दिलाई.

भारत को दूसरी सफलता वॉशिंगटन सुंदर ने दिलाई. उन्होंने खतरनाक कुसल परेरा को 34 के स्कोर पर बोल्ड किया. यहां से उपुल थरंगा (22) और मेडिंस ने एक बार फिर अपने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी जारी रखी और तीसरे विकेट के लिए 62 रनों की मजबूत साझेदारी कर मेजबान टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया. इस साझेदारी को विजय शंकर ने थरंगा को बोल्ड कर तोड़ा.

कुसल परेरा ने आते ही कुछ ताबड़तोड़ शॉट लगाए और छह गेंदों में दो छक्कों की मदद से 15 रन बनाए, लेकिन ठाकुर ने युजवेंद्र चहल के हाथों कैच करा उनकी पारी का अंत किया.मेंडिस हालांकि एक छोर पर खड़े हुए थे और लगातार रन बना रहे थे, लेकिन अंत में उन्हें दूसरे छोर से साथ नहीं मिला. सुंदर ने जीवन मेंडिस (1) को बोल्ड कर श्रीलंका को पांचवां झटका दिया.

मेंडिस को चहल ने अपना पहला शिकार बनते हुए मेजबान टीम के बड़े स्कोर की उम्मीदों को बड़ा झटका दिया. मेंडिस ने 38 गेंदों पर तीन चौके और तीन छक्के लगाए. अकिला धनंजय के रूप में जयदेव ने इस मैच का अपना पहला विकेट हासिल किया.आखिरी ओवर की चौथी और पांचवीं गेंद पर दानुष्का शनाका (19) और दुश्मंथा चमीरा को आउट कर ठाकुर ने हैट्रिक की उम्मीद जताई, लेकिन आखिरी गेंद पर वो विकेट नहीं ले सके.

टीम इंडिया ने टॉस जीतकर चुनी पहले गेंदबाजी
टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और श्रीलंका की टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. ऋषभ पंत की जगह लोकेश राहुल प्लेइंग इलेवन में शामिल थे. जबकि श्रीलंकाई टीम में नियमित कप्तान दिनेश चांडीमल की जगह सुरंगा लकमल टीम में आए. दिनेश चांडीमल इस मैच में प्रतिबंध के कारण नहीं खेल रहे थे. उनके स्थान पर कप्तानी की जिम्मेदारी थिसारा परेरा को सौंपी गई. बारिश के कारण मैच समय से शुरू नहीं हो सका इसी कारण ओवरों की संख्या 20 से घटाकर 19 कर दी गई.

Leave a Reply