नौ साल बाद धोनी ने मिस किया आईपीएल मैच

नौ साल बाद धोनी ने मिस किया आईपीएल मैच

- in खेल
0

चेन्नै

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ मैच में चेन्नै सुपर किंग्स (CSK) के लिए टॉस करने सुरेश रैना उतरे। इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी नहीं खेल रहे हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में 12 सत्रों में यह सिर्फ चौथा मौका है, जब धोनी ने कोई मैच मिस किया है। आईपीएल में धोनी ने नौ साल बाद कोई मैच नहीं खेल रहे हैं।

बुधवार को हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनैशनल स्टेडियम में धोनी को आराम दिया गया और रैना कमान संभाल रहे हैं। धोनी ने आईपीएल में 183 मुकाबले खेले हैं और सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में वह सुरेश रैना (185*) के बाद दूसरे स्थान पर हैं।

इससे पहले जिन तीन मैचों में धोनी नहीं खेले हैं उनमें से दो में चेन्नै सुपर किंग्स को हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले धोनी ने 2010 में तीन मैच मिस किए थे। धोनी ने 19 मार्च 2010 क वह दिल्ली डेयरविल्स के खिलाफ नहीं खेले थे। इस मैच में चेन्नै को 5 विकेट से जीत मिली थी।

इसके बाद धोनी के बिना 21 और 23 मार्च 2010 को चेन्नै की टीम क्रमश: किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ उतरी थी। इन दोनों मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा था। पंजाब ने जहां उसे सुपर ओवर में हराया था वहीं बैंगलोर के खिलाफ उसे 36 रनों से हार मिली थी।

वर्ष 2008-2015 तक धोनी चेन्नै सुपर किंग्स का हिस्सा रहे। इस दौरान ही उन्होंने मैच मिस किए। वर्ष 2016और 2017 में धोनी जब चेन्नै पर दो साल का बैन लगा तो धोनी राइजिंग पुणे सुपरजायंट की टीम का हिस्सा बने। इस दौरान उन्होंने कुल 30 मैच खेले और एक भी मिस नहीं किया।

रैना ने टॉस के बाद कहा, ‘धोनी आराम करना चाहते थे, वह अगले मैच में वापसी करेंगे। ’इस अनुभवी खिलाड़ी को आराम देने का फैसला एहतियातन किया गया है। दो बार के विश्व कप विजेता कप्तान को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ चोट लगी थी और इस मैच के बाद धोनी ने कहा था, ‘अभी यह थोड़ा सख्त लग रहा है लेकिन उम्मीद करता हूं कि यह बेहतर होगा।’ मैच से पहले धोनी ने फुटबॉल खेलकर वॉर्म-अप करते दिखे, लेकिन इसके बाद रैना टॉस के लिए आ गए।

धोनी आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान भी हैं। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेले गए मुकाबले में उन्होंने इस लीग में बतौर कप्तान अपनी 100वीं जीत हासिल की थी। इस लिस्ट में उनके बाद गौतम गंभीर का नंबर आता है जिन्होंने 71 मैचों में जीत हासिल की थी।

Leave a Reply