इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और T20 सीरीज में कौन-कौन से खिलाड़ी होंगे दावेदार?

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और T20 सीरीज में कौन-कौन से खिलाड़ी होंगे दावेदार?

- in खेल
0

नई दिल्ली

team-india-blue-300x224टीम इंडिया को नए साल में अपने क्रिकेट कैलेंडर की शुरुआत 15 जनवरी से इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से करनी है। इंग्लैंड के खिलाफ भारत को 3 वनडे और 3 T20 मैच खेलने हैं। सिलेक्टर्स के लिए कई खिलाड़ियों का चोटिल होना एक चुनौती बना हुआ है। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और ओपनिंग बैट्समैन रोहित शर्मा चोट के कारण इस सीरीज में नहीं खेल पाएंगे। वहीं अजिंक्य रहाणे, हार्दिक पंड्या और शिखर धवन चोट के बाद इस सीरीज में वापसी की उम्मीद लगाए बैठे हैं।

सिलेक्टर्स को चोटिल खिलाड़ियों के रिप्लेसमेंट पर काफी माथापच्ची करनी होगी। वनडे सीरीज के लिए ओपनिंग जोड़ी का चयन पर खास चर्चा होने की उम्मीद है। सीरीज की शरुआत तक अजिंक्य रहाणे के फिट होने की उम्मीद है। लेकिन चोटिल रोहित शर्मा की जगह सिलेक्टर्स शिखर धवन को मौका देंगे या फिर हाल ही में टेस्ट में तिहरा शतक जड़ चुके करुण नायर को मौका मिलेगा। यह सिलेक्टर्स के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगा।

वहीं तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को दाहिने घुटने में चोट लगी है। इस सीरीज की शरुआत तक शमी इस चोट से उबर नहीं पाएंगे। शमी को इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट के दौरान यह चोट लगी थी, जिसके कारण उन्हें टेस्ट सीरीज के बाकी मैचों से भी बाहर होना पड़ा था। उनके घुटने में अभी भी सूजन है। इस चोट से उबरने में उन्हें एक महीने से ज्यादा का समय लगेगा। दाएं घुटने की चोट से उबर रहे मोहम्मद शमी को इससे पहले बाएं घुटने में भी चोट लग चुकी है।

माना जा रहा है कि शमी की जगह दिल्ली के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को मौका मिल सकता है, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट मैच में हिस्सा लिया था। चिकनगुनिया होने के बाद इशांत पहली बार कोई टेस्ट मैच खेल पाए थे। यहां उन्होंने अपनी धारदार बोलिंग से सभी को प्रभावित किया। इसके अलावा T20 सीरीज के चयन के लिए सिलेक्टर्स सीनियर तेज गेंदबाज आशीष नेहरा के नाम पर भी चर्चा कर सकते हैं। नेहरा ने हाल में हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा था कि वह T20 क्रिकेट खेलना चाहते हैं।

ओपनिंग स्लॉट का चुनाव रहाणे की फिटनेस पर भी निर्भर करेगा, रहाणे से जुडे़ करीबी सूत्रों ने बताया कि वह जल्द से रिकवर कर रहे हैं और जनवरी के पहले सप्ताह में फिजियो उनका फिटनेस टेस्ट लेंगे। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान नेट प्रैक्टिस में चोटिल हुए हार्दिक पंड्या के भी इंग्लैंड के खिलाफ 10 जनवरी को होने वाले अभ्यास मैच में खेलने की उम्मीद है।

Leave a Reply