दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट, बर्फ बन सकती हैं पानी की बूंदें

दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट, बर्फ बन सकती हैं पानी की बूंदें

- in विविध
0

नई दिल्ली,

मौसम विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि शुक्रवार और शनिवार को पारा 4 डिग्री से भी कम हो सकता है. दिल्ली के लिए सर्दी का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है. दिल्ली में इतनी विकट की ठंड पड़ सकती है कि ज़मीन पर पड़ी पानी की बूंदे भी जमती हुई दिखाई दे सकती हैं.

दिल्ली में सर्दी का सितम
मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को दिल्ली के सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से 4 डिग्री कम है. यह इस महीने का न्यूनतम तापमान है.

दरअसल दिल्ली में पिछले दो दिनों से तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के आस-पास बना हुआ है, और आगे तीन दिन तक पारा लगातार गिरता ही रहेगा. बता दें, इससे पहले साल 2015 में दिसंबर में एक दिन शीत लहर चली थी, 2014 में तीन दिन शीतलहर का प्रकोप था. जबकि 2011 में 4 दिन शीतलहर के चलते दिल्ली का सामना विकट की सर्दी से हुआ था.

कोहरा भी बरपाएगा कहर
दिल्ली को सावधान करने वाली एक और ख़बर है, दिल्ली का सामना कोहरा से भी होने जा रहा है, यानी दिल्ली में ठंड के साथ-साथ कोहरा भी भयंकर होगा. मौसम विभाग के मुताबिक 23 दिसंबर को दिल्ली में घना कोहरा हो सकता है.

शिमला से ज्यादा दिल्ली में ठंड
दिल्ली में 19 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 5 डिग्री था, जबकि शिमला में पारा 7 डिग्री सेल्सियस था. दिल्ली में 20 दिसंबर की सुबह भी पारा 4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि शिमला में तापमान 7.7 डिग्री सेल्सियस रहा. 21 दिसंबर को दिल्ली की सर्दी 4 डिग्री का तापमान झेलेगी, तो शिमला का तापमान 1 डिग्री घटकर 6 डिग्री पर पहुंचेगा.

कश्मीर में जमने लगा पानी
वहीं कश्मीर के कई इलाकों में तापमान में गिरावट के चलते गुरुवार को भी तेज शीतलहर जारी रही. शहर के कुछ इलाकों में लोगों ने पानी की पाइपलाइन जमने की खबर दी है. श्रीनगर में बुधवार की रात तापमान 2 डिग्री से ज्यादा गिरकर शून्य से नीचे 4.9 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जो उससे पिछली रात शून्य से नीचे 2.8 डिग्री सेल्सियस था.

राजस्थान में शीतलहर जारी
इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान के सीकर, चूरू में कड़ाके की सर्दी और शीतलहर के साथ साथ पाला पड़ने से जन जीवन प्रभावित हुआ है. फतेहपुर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 4.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, खेतों में बर्फ की परत जमी पाई गई है.

पंजाब-हरियाणा में भी शीतलहर का प्रकोप
पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर स्थानों पर गुरुवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया. पंजाब का आदमपुर सबसे ठंडा स्थान रहा, वहां न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा में हिसार सबसे ठंडा स्थान रहा, यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से कम 2.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Leave a Reply