नाइजीरियाई शहर में बोको हरम का दर्दनाक हमला, 80 लोगों की मौत

नाइजीरियाई शहर में बोको हरम का दर्दनाक हमला, 80 लोगों की मौत

- in अंतरराष्ट्रीय
0

माइडुगुरी

People gather at a damaged building following an attack by Boko Haram in Maiduguri, Nigeria Monday, Dec. 28, 2015. Boko Haram Islamic extremists struck the northeastern Nigerian city of Maiduguri for the first time in months Monday with rocket-propelled grenades and multiple suicide bombers, witnesses said. At least 50 people were killed and the death toll could go higher. (AP Photo/Jossy Ola)

बोको हरम के इस्लामी कट्टरपंथियों ने नाइजीरिया के पूर्वोत्तर में माइडुगुरी शहर में रॉकेट चालित ग्रेनेड फेंके और कई आत्मघाती हमले किए जिनमें लगभग 80 लोगों की मौत हो गई। चश्मदीदों के मुताबिक हमलों में 80 लोग मारे गए जिनमें 30 लोगों की मौत माइडुगुरी के दक्षिण पूर्व में स्थित मडागली में दोहरे आत्मघाती बम हमले में हो गई।

पूर्वोत्तर में अडामावा राज्य में कमांडिंग अधिकारी ब्रिगेडियर जनरल विक्टर इजुग्वू ने बताया कि सुबह करीब नौ बजे एक व्यस्त बस स्टेशन के पास एक बाजार में दो महिलाओं ने खुद को बम से उड़ा लिया। अधिकारी ने हमले की पुष्टि की लेकिन कहा कि अभी मारे गए लोगों की संख्या की जानकारी नहीं मिली है। इस हमले में कम से कम 50 लोग मारे गए और मृतक संख्या बढ़ सकती है।

नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के क्षेत्रीय समन्वयक मुहम्मद कनार ने कहा कि पड़ोसी बोरनो की राजधानी माइडूगुरी में विस्फोटों में कम से कम 30 लोग मारे गए और 90 से ज्यादा घायल हो गए। एक मस्जिद के बाहर हुए हमले में 20 और लोग मारे गए। ग्राम प्रमुख बुलामा इसा के अनुसार आतंकवादियों ने तीन ट्रकों के पीछे से अंधाधुंध गोलियां चलाईं। एक महिला ‘बोको हरम, बोको हरम’ चिल्लाती हुई दौड़ी। जब लोग उसके पास इकट्ठे हुए तभी उसने खुद को उड़ा लिया।

सूत्रों के अनुसार इसी बीच एक अन्य स्थान पर रॉकेट चालित एक ग्रेनेड से घास की बनी झोंपड़ियां जल गई और एक अन्य महिला ने खुद को उड़ा लिया। स्थानीय निवासियों अहमद बाला और उमर इब्राहिम ने बताया कि माइडुगुरी के एक उपनगर दुवारी में गांव के मुखिया, उसके 10 बच्चों और अन्य की मौत हो गई।

Leave a Reply