पाक ने कहा, भारतीय उड़ानों के लिए खुला हुआ है वायु क्षेत्र, कोई बदलाव नहीं

पाक ने कहा, भारतीय उड़ानों के लिए खुला हुआ है वायु क्षेत्र, कोई बदलाव नहीं

लाहौर

पाकिस्तान ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि उसने भारत के लिए न तो अपना हवाई क्षेत्र बंद किया है और न ही भारतीय उड़ानों के लिए किसी मार्ग में परिवर्तन किया है। पाकिस्तानी नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) के प्रवक्ता मुजतबा बेग ने कहा, ‘एयरमेन के नोटिस में कोई बदलाव नहीं किया गया है और सभी उड़ानें पूर्व में जारी कार्यक्रम के तहत संचालित की जा रही हैं।’

उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान ने भारत के लिए न तो अपना हवाई क्षेत्र बंद किया है और न ही भारतीय उड़ानों के लिए कोई रूट बंद किया है या उसमें बदलाव किया है।’ मीडिया में आई कुछ खबरों के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच नए तनाव के बाद एक भी रूट में बदलाव नहीं किया गया है।

विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने भी कहा कि पाकिस्तान ने भारत के लिए अपने हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध नहीं लगाया है। यह भारतीय उड़ानों के लिए खुला है। ऐसी खबरें थीं कि कश्मीर का विशेष दर्जा रद्द करने के कदम के जवाब में पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक संबंधों को कम करने के अपने फैसले के बाद भारतीय उड़ानों के लिए कुछ मार्गों को बंद कर दिया था।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने और राज्य के पुनर्गठन के बाद बौखालाया पाकिस्तान भारत से तनाव बढ़ाने के लिए एक के बाद एक कई कदम उठाए हैं। कूटनीतिक संबंधों का दर्जा कम किए जाने के साथ ही उसने भारत के साथ कारोबार भी रोक दिया है। गुरुवार को उसने समझौता एक्सप्रेस को भी वाघा स्टेशन पर ही रोक दिया।

Leave a Reply