पायलट ने की हैरतअंगेज लैंडिंग, 87 यात्रियों की जान बचाई

पायलट ने की हैरतअंगेज लैंडिंग, 87 यात्रियों की जान बचाई

नई दिल्ली,

म्यांमार के मंडाले अंतरराष्ट्रीय हवाई अ़ड्डे पर रविवार को बड़ा हादसा टल गया. लोगों की सांसें उस वक्त थम गईं जब म्यांमार नेशनल एयरलाइंस के एक विमान ने पिछले पहियों के जरिए इमरजेंसी लैंडिंग की. विमान में 82 यात्री और 7 क्रू मेंबर्स थे, जो पूरी तरह सुरक्षित हैं. यह घटना सुबह 9 बजे की है. दरअसल फ्लाइट संख्या यूबी103 के आगे के पहिये नहीं खुलने से पायलट ने विमान को रनवे पर पिछले पहियों की मदद से उतारा. जैसे ही विमान लैंड हुआ, इसका आगे का हिस्सा रनवे पर घसीटते हुए रुका और उसमें से चिंगारियां निकलने लगीं. अगर थोड़ी सी चूक होती तो अंजाम पिछले हफ्ते रूस में हुए विमान हादसे जैसा हो सकता था, जिसमें 41 लोग मारे गए थे. लैंडिंग के वक्त यह विमान आग का गोला बन गया था.

एयरपोर्ट के प्रवक्ता क्यो सैन ने कहा, पायलट ने लैंडिंग से पहले कंट्रोल टावर को बताया था कि वह विमान के आगे के पहिये खोल नहीं पा रहा है. विमान की लैंडिंग का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें साफ देखा जा सकता है कि प्लेन ने किन हालात में लैंडिंग की है. ऐसे मुश्किल वक्त में धैर्य न खोने और यात्रियों की जान बचाने के लिए पायलट को बधाइयां मिल रही हैं. मंडाले के मुख्यमंत्री ने खासतौर पर उनसे मिलकर इस साहसिक काम के लिए हाथ मिलाया.

विमान में गड़बड़ी का म्यांमार में पिछले एक हफ्ते में यह दूसरा मामला है. बुधवार को यंगून एयरपोर्ट पर तूफान के दौरान बांग्लादेश एयरलाइंस का एक विमान लैंडिंग के वक्त रनवे पर फिसल गया था, जिसमें 11 यात्री घायल हो गए थे. म्यांमार सिविल एविएशन डिपार्टमेंट के डिप्टी डायरेक्टर जनरल ये हुतुत ओंग ने कहा, पायलट ने लगातार फ्रंट लैंडिंग गियर को चलाने की कोशिश की. पहले कंप्यूटर सिस्टम के जरिए और फिर मैन्युअली.

Leave a Reply