चिली में 7.7 तीव्रता वाला ताकतवर भूकंप: धंस गईं सड़कें

चिली में 7.7 तीव्रता वाला ताकतवर भूकंप: धंस गईं सड़कें

- in अंतरराष्ट्रीय
0

सैंटियागो

4_1482683451-300x207चिली के के दक्षिणी हिस्से में रविवार को ताकतवर भूकंप आया। रिचर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.7 मापी गई है। भूकंप की वजह से कई हिस्सों में सड़कें धंस गई। इसके बाद चिली सरकार ने सुनामी अलर्ट जारी कर दिया। जिसे करीब 1 घंटे बाद कम कर ‘स्टेट ऑफ प्रिकॉशन’ लागू कर दिया गया।

भूकंप का केंद्र सैंटियागो से 225 किलोमीटर दूर प्यूर्टो मॉन्ट में था। सुनामी का अलर्ट प्यूर्टो मॉन्ट के एक हजार किलोमीटर दायरे के लिए जारी किया गया। लोकल इमरजेंसी सर्विसेज के मुताबिक, चिली के कोस्टल इलाके में कई मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं। भूकंप के बाद यहां के गई गैस स्टेशन पर कारों की लंबी कतारें देखी गईं। घबराए लोग गाड़ियों मे गैस भरवाने के लिए पहुंचे।

चिली के इमरजेंसी ऑफिस (ओनेमी) के चीफ रिकार्डो टोरो ने कहा- हमने लोगों से कहा है कि वो किसी भी हालत में समुद्री किनारों की तरफ ना जाएं और अपने लिए सुरक्षित स्थान तलाश करें। गौरतलब है कि 27 फरवरी 2010 को भी साउथ सेंट्रल चिली में 8.8 की तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप के बाद सुनामी लहरों की चपेट में आकर 500 से ज्यादा लोग मारे गए थे।

क्यों आता है भूकंप?
पृथ्वी के अंदर सात प्लेट्स हैं जो लगातार घूम रही हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं। जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। नीचे की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है। इस डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

10 फीट पश्चिम की ओर खिसक चुका है चिली
भू-गर्भीय वैज्ञानिकों के मुताबिक 27 फरवरी 2010 को सेंट्रल चिली में आए 8.8 तीव्रता वाले भूकंप की वजह से यह देश अपनी जगह से करीब 10 फीट पश्चिम की ओर खिसक गया था। ऐसा टेक्टॉनिक प्लेट्स में मूवमेंट की वजह से हुआ था।

Leave a Reply