मिलेगी राहत? वापस आएंगे 100 करोड़ के जब्त नए नोट

मिलेगी राहत? वापस आएंगे 100 करोड़ के जब्त नए नोट

- in कारपोरेट
0

नई दिल्ली

note-5-300x224नोटबंदी के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), आयकर विभाग (इनकम टैक्स डिपार्टमेंट), पुलिस आदि विभिन्न एजेंसियों ने जो करीब 100 करोड़ रुपये कीमत के नए नोट जब्त किए, उनका क्या होगा? ध्यान रहे, जब्त नोटों में ज्यादातर 2,000 रुपये के हैं। ईडी ने अपने क्षेत्रीय इकाइयों को निर्देश दिया है कि वो विभिन्न शहरों में खुलवाए अपने खातों में इन नए नोटों समेत सारे पैसे जमा कराएं ताकि इन्हें जल्द-से-जल्द सर्कुलेशन में लाया जा सके।

ईडी के डायरेक्टर कर्नाल सिंह ने सोमवार को कहा कि उन्होंने एक सर्कुलर जारी किया था कि जब्त पैसे और दूसरी चीजें स्ट्रॉन्ग रूम्स में रखे जाएं। उन्होंने कहा, ‘हम ये पैसे अपने बैंक अकाउंट्स में जमा करते रहे हैं ताकि ये पैसे सर्कुलेशन में आ जाएं और आम लोगों को असुविधा नहीं हो।’

सरकार ने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को भी जब्त पैसे को बैंकों में जमा कराने को कहा है। इससे पहले, एजेंसियां कैश सहित तमाम जब्त वस्तुएं स्ट्रॉन्ग रूम्स में रखी हुई थीं जब तक कि केस की औपचारिकताएं पूरी नहीं हो जाएं। एक सीनियर इनकम टैक्स ऑफिसर ने बताया कि उसके बाद जब्त पैसे देश की संचित निधि में जमा करा दिए गए। उन्होंने कहा कि आयकर से जुड़े कुछ मामलों को सुलझाने में सालों लग जाते हैं। तब तक सभी जब्त सामान टैक्स डिपार्टमेंट के सुरक्षित लॉकरों में रखे जाते हैं।

नोटबंदी के बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट और ईडी ने भारी मात्रा में नए नोट जब्त किए हैं। सिर्फ तमिलनाडु और कर्नाटक में ही 60 करोड़ रुपये के नए नोट जब्त हो चुके हैं।सोमवार को ईडी ने पंजाब में एक शैक्षणिक संस्थान के मालिक के पास से 47 हजार रुपये के नए नोट जब्त किए। अब एजेंसी इस दावे की जांच करने में जुटी है कि ये पैसे विद्यार्थियों ने फीज के रूप में जमा कराए थे। कोलकाता में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने 21 लाख रुपये के नए नोट जब्त किए। उधर, रविवार से दो अन्य छापेमारी अभियानों में पुलिस को ठाणे और नासिक में 50 लाख रुपये कीमत के 2,000 रुपये के नोट हाथ लगे।

Leave a Reply