सैफ-करीना का तैमूर 5 हजार करोड़ का कस्टोडिअन

सैफ-करीना का तैमूर 5 हजार करोड़ का कस्टोडिअन

- in भोपाल/ म.प्र
0

भोपाल

kareena-300x225भोपाल के पूर्व राजघराने में नया राजकुमार आया है- तैमूर अली खान। नन्हा तैमूर करीना कपूर खान और सैफ अली खान का बेटा है। तैमूर के रूप में भोपाल की पूर्व रियासत की शाही संपत्तियों का नया वारिस भी मिल गया है। नवाब हमिदुल्लाह खान की मौत के बाद भारत सरकार ने 1961 में सैफ की दादी साजिदा सुल्तान को भोपाल की बेगम के तौर पर स्वीकार किया था। साजिदा की शादी 1939 में नवाब इफ्तिखार अली खान से हुई जो पटौदी के नवाब थे।

करीना और सैफ के माता-पिता बनने के बाद, तैमूर एक दिन पूर्व भोपाल रियासत की करीब 5 हजार करोड़ रुपये की शाही संपत्तियों का मालिक बनेगा। इनमें 1,000 एकड़ की बेशकीमती जमीन भी है, जहां फ्लैग स्टाफ हाउस है। फ्लैग स्टाफ हाउस नवाब हमिदुल्लाह खान का पुश्तैनी घर था जो कभी अहमदाबाद पैलेस का हिस्सा था।

पटौदी खानदान के एक बेहद करीबी सूत्र ने बताया, ‘पिछले कुछ सालों से पटौदी परिवार भोपाल में बहुत ही सादगी से रहा है। ऐसी अटकलें हैं कि करीना ने फ्लैग स्टाफ हाउस की बिक्री को रुकवाया था। हम जल्द ही राजमहल के आंगन में नन्हें तैमूर को देख सकते हैं।’ खास बात यह है कि सैफ के भतीजे का नाम भी तैमूर है।

पटौदी परिवार 1,000 करोड़ रुपये मूल्य की औकाफ-ए-शाही (शाही वक्फ संपत्ति) का भी संरक्षक है। औकाफ-ए-शाही का पवित्र शहर मक्का और मदीना में गेस्ट हाउस भी है

Leave a Reply