बेटे सेटल, पत्नी-बेटी को राज्यसभा भेजेंगे लालू

बेटे सेटल, पत्नी-बेटी को राज्यसभा भेजेंगे लालू

पटना

misa-bharti-Rabri-Devi-4-300x225बिहार चुनाव में उम्मीद से भी ज्यादा सीटें मिलने से उत्साहित राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव अब अपनी पुत्री मीसा भारती और पत्नी राबड़ी देवी को राज्यसभा की सीट दिलाने में जुट गए हैं।   राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो अगले साल राज्यसभा के लिए होने वाले चुनाव में लालू यादव की राह में ज्यादा कोई अड़चन भी नहीं आने वाली है। लालू ने अपने परिवार के सैटलमेन्ट के लिए पूरी तैयारी भी कर ली है। अभी उनके दो पुत्र तेजस्वी और तेज प्रताप बिहार सरकार में मंत्री हैं।

तेजस्वी यादव उपमुख्यमंत्री होने के साथ ही राज्य के पथ और भवन निर्माण मंत्री हैं जबकि तेजप्रताप यादव राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हैं।  राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो मीसा और राबड़ी के लिए भी कोई इंतजाम करना लालू यादव के लिए चिन्ता का मुख्य विषय इन दिनों रहा है। इन दोनों के राज्यसभा में आने से राजद प्रमुख को दिल्ली के लुटियन जोन में आासनी से बंगला भी मिल जाएगा।

यहां का बंगला उन्हें वर्ष 2013 में चारा घोटाले में संसद की सदस्यता से अयोग्य होने के चलते छोडऩा पड़ा था। लालू इसके पहले अपने दो साले साधु और सुभाष यादव को संसद में भेज चुके हैं। लालू को बिहार विधानसभा में 80 सीटें मिली है। राबड़ी और मीसा को जिताने के लिए उन्हें सिर्फ दो और वोटों की दरकार है। दो वोट जुटाना उनके लिए कोई मुश्किल वाला काम नहीं है।

उल्लेखनीय है कि राज्यसभा की पांच सीटें जुलाई 2016 में जदयू सांसदों के रिटायर होने से खाली हो रही हैं।  सूत्रों के अनुसार लालू हमेशा कहते रहे हैं कि वे राष्ट्रीय स्तर पर काम करेंगे और नीतिश कुमार राज्य स्तर। उनकी इस कवायद को इसी रूप में देखा जा रहा है। राबड़ी तीन बार राज्य की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं और सांसद के रूप में वह एक बड़े बंगले की अधिकारी तो हैं ही।

Leave a Reply