सेक्स चेंज: …और जब तापसी बन गईं जॉय दत्ता

सेक्स चेंज: …और जब तापसी बन गईं जॉय दत्ता

कोलकाता

तापसी का जन्म यूं तो लड़की के रूप में हुआ लेकिन उन्हें हमेशा ही महसूस होता था कि उनके शरीर में कोई आदमी फंसा हुआ है। वह अपने भीतर के इस पुरुष को बाहर निकालना चाहती थी। वह एक नई पहचान हासिल करना चाहती थीं। यह जानकर भी कि यह समाज जल्दी उन्हें अपना नहीं पाएगा, तापसी ने अपने दिल की सुनी और फैसला कर लिया कि वह अपना सेक्स चेंज कराकर लड़का बनेंगी। उन्होंने ऐसा किया भी और अब सर्जरी के बाद वह तापसी से जॉय हो गई हैं।

बंगाल के टॉलीगंज निवासी तापसी (अब जॉय) सेक्स चेंज करने के बाद बेहद खुश हैं लेकिन समाज में उनके लिए मुश्किलें अभी कम नहीं हुई हैं। हालांकि जॉय को उनके ऑफिस से जरूर समर्थन मिल रहा है। जॉय एक सरकारी कर्मचारी हैं। जॉय की अपील के बाद अब राज्य कृषि विभाग ने भी एक नोटिस जारी कर साफ कर दिया है कि कर्मचारी तापसी सेक्स चेंज के बाद अब पुरुष कर्मचारी हो गई हैं और उनकी नई पहचान जॉय दत्ता के रूप में होगी।

कृषि विभाग में हैं कर्मचारी
2014 में कृषि विभाग में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के रूप में जॉय ने नौकरी जॉइन की थी। इस नौकरी से पहले ही उन्होंने सेक्स चेंज करने का निर्णय कर लिया था। ऐसे में नौकरी के साथ ही जॉय ने बचत शुरू कर दी थी। 2017 में उन्होंने कोर्ट में सेक्स चेंज के लिए अर्जी दी। इसके बाद कोर्ट ने उन्हें अनुमति दे दी। फिर उन्होंने अपने विभाग से भी इसकी अनुमति मांगी।

जॉय का सपना हुआ साकार
दोनों जगह से अनुमति के बाद अब पुरुष के रूप में जॉय का सपना साकार हो गया है। अपने कदम को सही ठहराते हुए जॉय कहते हैं, यह शानदार अनुभव है। मुश्किल समय में भी मेरे साथ खड़े रहने के लिए मैं अपने वरिष्ठों और दोस्तों का शुक्रिया करता हूं। खासकर वह इसके लिए देबाशीष कठुआ को धन्यवाद देते हैं। जॉय का मानना है कि देबाशीष की प्रेरणा से ही वह यह कठिन फैसला कर पाए और उसमें सफल हुए।

Leave a Reply