IPL 2019, IPL: हेटमायर-गुरकीरत के दम पर जीती RCB

IPL 2019, IPL: हेटमायर-गुरकीरत के दम पर जीती RCB

- in खेल
0

नई दिल्ली

विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीजन में अपने आखिरी मुकाबले में सांत्वना जीत दर्ज की। उसने एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराद को 4 विकेट से हराया। हैदराबाद ने पहले बैटिंग करते हुए केन विलियमसन (नाबाद 70 रन) की कप्तानी पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट पर 175 रन बनाए थे। जवाब में बैंगलोर ने खराब शुरुआत के बाद सिमरॉन हेटमायर (75 रन, 47 गेंद, 4 चौके, 6 छक्के) और गुरकीरत सिंह मान (65 रन, 48 गेंद, 8 फोर, 1 सिक्स) के बीच हुई 144 रनों की साझेदारी की बदौलत 19.2 ओवरों में 6 विकेट खोकर 178 रन बनाते हुए जीत दर्ज कर ली

इसके साथ ही हैदराबाद की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें मुश्किल में दिख रही हैं। अब उसे रविवार को होने वाले कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच होने वाले मैच पर निर्भर होना पड़ेगा। अगर कोलकाता हार जाती है तो ही हैदराबाद प्लेऑफ में पहुंचेगी, वर्ना उसे बाहर जाना पड़ेगा। दोनों के 12-12 पॉइंट्स हैं। जबकि, चेन्नै सुपर किंग्स, दिल्ली डेयर डेविल्स और मुंबई इंडियंस पहले ही प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाइ कर चुकी हैं।

हैदराबाद की पारी का रोमांच
इससे पहले कप्तान केन विलियमसन ने आखिरी ओवर में चौके-छक्के की बौछार करके 28 रन लिए और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ आईपीएल के मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 7 विकेट पर 175 रन तक पहुंचाया। 19वें ओवर के आखिर में सनराइजर्स का स्कोर 7 विकेट पर 147 रन था। इसके बाद विलियमसन ने उमेश यादव को 2 छक्के और 2 चौके जड़ डाले। वह 43 गेंद में 4 चौके और चार छक्के के साथ 70 रन बनाकर नाबाद रहे।

हैदराबाद की तेज शुरुआत
हैदराबाद की सालमी जोड़ी ऋद्धिमान साहा और मार्टिन गप्टिल ने तेज शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 46 रन टांगे। 11 गेंदों में चार चौकों की मदद से 20 रन बनाने वाले साहा के विकेट के साथ इस साझेदारी का अंत सैनी ने किया। गप्टिल की पारी पर ब्रेक ऑफ स्पिनर सुंदर ने लगाया। सुंदर ने किवी बल्लेबाज को 60 के कुल स्कोर पर कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराया। गप्टिल ने 23 गेंदों पर दो चौके और इतने ही छक्के की मदद से 30 रन बनाए।

पिछले मैच के हीरो मनीष पांडे 9 रन ही बना सके। वह 61 के कुल योग पर सुंदर का दूसरा शिकार बने। विजय शंकर अच्छा खेल रहे थे। हैदराबाद को उनसे बड़ी पारी की उम्मीद होने लगी थी, तभी सुंदर ने शंकर को कोलिन डि ग्रैंडहोम की मदद से पविलियन में बैठा दिया। शंकर ने 18 गेंदों पर 3 छक्के की मदद से 27 रनों की पारी खेली। युसूफ पठान सिर्फ 3 रन बनाकर युजवेंद्र चहल का शिकार बने। यह चहल का आईपीएल में 100वां विकेट रहा। मोहम्मद नबी और राशिद खान भी जल्दी पविलियन लौट लिए। दोनों ने क्रमश: 4 और 1 रन बनाया।

आखिरी ओवर में 28 रन
यहां से विलियम्सन ने तेजी दिखाई। आखिरी 5 ओवरों में मेहमान टीम ने 3 विकेट खोते हुए 53 रन जुटाए। इसका श्रेय कप्तान केन विलियमसन को जाता है। 8वें ओवर में मैदान पर कदम रखने वाले विलियमसन ने विकटों के गिरते सिलसिले के बीच एक छोर संभाले रखा और शानदार अर्धशतकीय पारी खेल कर टीम को निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 175 रनों का मजबूत स्कोर दिया। विलियम्सन ने आखिरी ओवर में 28 रन जोड़े। उमेश यादव द्वारा फेंके गए इस ओवर में विलियम्सन ने दो छक्के और दो चौके मारे। बैंगलोर के लिए वॉशिंगटन सुंदर ने 3 विकेट लिए। नवदीप सैनी के हिस्से 2 विकेट आए। सुंदर और सैनी के अलावा बैंगलोर के लिए चहल और कुलवंत खेजरोलिया ने 1-1 विकेट लिया।

बैंगलोर की खराब शुरुआत
जवाब में बैटिंग करने उतरी बैंगलोर टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। उसके 3 बड़े बल्लेबाज महज 20 रन के टीम स्कोर पर आउट हो गए। टीम को पहला झटका भुवी ने पार्थिव पटेल के रूप में दिया। वह खाता खोल पाते इसे पहले ही भुवी की गेंद पर मनीष पांडे के हाथों लपक लिए गए। इसके बाद तेज तर्रार शुरुआत करने वाले कप्तान विराट कोहली को खलील अहमद ने साहा के हाथों कैच कराया। उन्होंने 7 गेंदों में दो चौके और एक सिक्स की मदद से 16 रन बनाए। एबी डि विलियर्स (1) को भुवनेश्वर ने गप्टिल के हाथों कैच कराया।

हेटमायर और गुरकीरत की तूफानी बैटिंग
इसके बाद कैरेबियाई बल्लेबाज सिमरॉन हेटमायर ने मोर्चा संभाला। उन्होंने खलील अहमद और राशिद खान जमकर निशाना बनाया। देखते ही देखते 7वें ओवर में बैंगलोर की हाफ सेंचुरी पूरी हो गई। 11वें ओवर में हेटमायर ने राशिद खान को दो छक्के उड़ाते हुए महज 32 गेंदों में आईपीएल करियर की पहली हाफ सेंचुरी पूरी की। दूसरे छोर पर गुरकीरत सिंह मान थोड़ा धीमे थे, लेकिन उन्होंने हेटमायर का बखूबी साथ दिया। 15वें ओवर में बासिल थंपी को चौके जड़ने के बाद सिंह ने जो रफ्तार पकड़ी तो अगले ही ओवर में विजय शंकर को 3 शानदार चौके जड़े। इसके साथ ही उनकी आईपीएल करियर की पहली हाफ सेंचुरी पूरी हुई। इसके लिए उन्होंने 39 गेंदों का सामना किया।

जब आखिरी 15 गेंदों में बैंगलोर को जीत के लिए 12 रनों की जरूरत थी तभी हेटमायर आउट हो गए। उनका विकेट राशिद खान के खाते में गया, लेकिन हेटमायर ने महज 47 गेंदों में 4 चौके और 6 छक्के जड़ते हुए 75 रन की पारी खेलकर अपना काम कर दिया था। उनके और गुरकीरत के बीच चौथे विकेट के लिए 144 रनों की साझेदारी हुई। हालांकि 19वें ओवर में खलील अहमद ने गुरकीरत को युसूफ पठान के हाथों कैच करा दिया। उन्होंने 48 गेंदों में 8 फोर और एक सिक्स की मदद से 65 रनों की पारी खेली।

आखिरी ओवर की शुरुआत दो गेंदों पर मोहम्मद नबी को लगातार दो चौके जड़ते हुए उमेश यादव ने 4 विकेट की जीत दिला दी। हैदराबाद के लिए खलील अहमद ने सबसे अधिक 3 और भुवनेश्वर कुमार ने दो विकेट झटके। एक विकेट राशिद खान के नाम रहा।

Leave a Reply