ससुराल जाने से मना किया तो दामाद ने सास व पत्नी को जिंदा जलाया

ससुराल जाने से मना किया तो दामाद ने सास व पत्नी को जिंदा जलाया

- in भोपाल/ म.प्र
0

शिवपुरी

married2_20151227_183351_27_12_2015-300x225लंबे समय तक ससुरालजनों की प्रताड़ना से तंग एक नवविवाहिता जब मजबूर होकर अपने मायके आकर रहने लगी तो ससुरालजनों को यह बात नागवार गुजरी और शनिवार रात महिला का पति, ससुर व अन्य ससुरालीजन उसके गांव गेहलोनी पहुंचे और जब महिला ससुराल जाने को राजी नहीं हुई तो पति ने कैरोसिन डालकर पत्नी व सास को आग के हवाले कर दिया।

इस घटनाक्रम में पीड़ित महिला 90 फीसदी से अधिक जल चुकी है, जबकि आरोपी की सास भी 30 फीसदी तक झुलस गईं। दोनों को देर रात जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां गंभीर हालत के चलते मां-बेटी को ग्वालियर रेफर कर दिया गया। पुलिस ने बयानों के आधार पर आरोपी ससुरालीजनो के खिलाफ विभिन्न् ध्ााराओं में मामला दर्ज कर लिया है।

सिरसौद थाना क्षेत्र के गेहलोनी निवासी रामजीलाल परिहार की बेटी भोटो परिहार का विवाह डेढ़ साल पहले पोहरी क्षेत्र के ग्राम बछौरा निवासी शैतान सिंह परिहार के साथ हुआ। शादी के कुछ दिन बाद से ही ससुरालीजन भोटो को प्रताड़ित करने लगे। करीब छह माह पहले भोटो के पिता व मां सुखिया बेटी की ससुराल गए और उसे अपने साथ घर ले आए।
इसके बाद से शैतान व उसके परिजन लगातार भोटो को ससुराल भेजने का दबाव बनाते रहे। भोटों की मां सुखिया के अनुसार शनिवार शाम दामाद शैतान व अन्य ससुरालीजन व समाज के कुछ लोग राजीनामा करवाकर भोटो को साथ ले जाने के लिए उनके घर पहुंचे, लेकिन भोटो ने अपने साथ हुए अत्याचारों का हवाला देते हुए जाने से इंकार कर दिया।
इसके बाद जब ससुरालीजन व उनके रिश्तेदार अपने गांव वापस लौटने लगे तो दामाद शैतान सिंह गाड़ी में सवार होने के बाद वापस लौट आया और भोटो पर कमरे में रखा कैरोसिन उड़ेल दिया व आग लगा दी। इस दौरान भोटो के पास मौजूद उसकी मां भी उसे बचाने की कवायद में आग की चपेट में आ गई और झुलस गई। घटना को अंजाम देने के बाद आरोपी दामाद मौके से फरार हो गया।
दहेज के लिए कर रहे थे प्रताड़ित
भोटो की मां सुखिया के अनुसार ससुरालीजन शादी के बाद से ही दहेज के लिए भोटो को प्रताड़ित कर रहे थे। पति शैतानसिंह ने तो कई बार उनके सामने तक बेटी के साथ मारपीट की है और समाज के लोगों व रिश्तेदारों ने भी दामाद व उसके ससुरालवालों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन वे नहीं मानें, जिसके बाद छह माह पहले वे बेटी को अपने साथ घर ले आए थे।
पति, ससुर, जेठ व देवर सहित 8 पर मामला दर्ज
इस मामले में सिरसौद पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए पीड़िता की रिपोर्ट पर पति, ससुर, जेठ व देवर सहित 8 लोगों पर हत्या के प्रयास सहित अन्य धाराओं में केस दर्ज कर लिया है। सिरसौद थाना प्रभारी राजेन्द्र शर्मा के अनुसार भोटो के पति शैतानसिंह, ससुर धनीराम, जेठ नबाव, देवर जंडेल, दादा ससुर छप्‍पू, मोहरसिंह, पप्पू व मोनू धाकड़ के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

Leave a Reply