कहानी एक मुस्लिम बादशाह की जिसे गे बिल्कुल बर्दाश्त नहीं

कहानी एक मुस्लिम बादशाह की जिसे गे बिल्कुल बर्दाश्त नहीं

गे सेक्स पर पत्थर मारकर मौत की सजा का प्रावधान करने वाले ब्रुनेई के सुल्तान अपनी आलीशान और भव्य जीवनशैली के लिए जाने जाते हैं. ‘द सन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, 15 अरब डॉलर की निजी संपत्ति के साथ ब्रुनई के सुल्तान थाईलैंड के राजा के बाद दुनिया के दूसरे सबसे अमीर बादशाह हैं.

इस सप्ताह ब्रुनेई में नए शरिया कानून के तहत एलजीबीटी समुदाय को पत्थर से मारकर मौत देने की सजा का प्रावधान किया है जिसके बाद से पूरी दुनिया में ब्रुनेई के सुल्तान के लिए नफरत बढ़ गई है.इसके अलावा चोरों के हाथ-पैर काट दिए जाएंगे और शराब पीने वाले मुसलमानों को चाबुक से मारा जाएगा.

ब्रुनेई के सुल्तान के इस फैसले के बाद से अभिनेता जॉर्ज क्लूने ने सुल्तान के लंदन और लॉस एंजेल्स में खुले होटलों का बहिष्कार करने की अपील की है.हालांकि, इससे सुल्तान की अकूत संपत्ति में शायद ही कोई फर्क पड़े.ब्रुनेई के सुल्तान हसनलाल बोल्किया 72 साल के हैं और तेल के भंडार वाले देश की गद्दी पर 52 सालों से बैठे हैं. दुनिया के कई शाही परिवारों से उनकी करीबी मशहूर है.

वह महंगी गाड़ियों में घूमते हैं जिनकी कीमत 1.85 करोड़ डॉलर तक होती है. उनके पास अरबों की कीमत का प्रॉपर्टी पोर्टफोलियो है और सोने की परतों वाले प्राइवेट जेट भी हैं.ब्रुनेई के सुल्तान हेयरकट के लिए अपने प्राइवेट जेट से अपने पसंदीदा स्टाइलिस्ट के पास जाते हैं जिसमें करीब 35000 डॉलर खर्च होता है. उनके पोलो मैच के लिए शूज हेलिकॉप्टर से लाए जाते हैं.

ब्रुनेई सुल्तान की शानो-शौकत देखकर किसी की भी आंखें चौंधिया जाएं.सुल्तान को शादियों से खास लगाव है. वह खुद तीन शादियां कर चुके हैं और इनमें हर एक शादी पर करोड़ों खर्च होते हैं.1965 में सुल्तान ने अपने कजिन राजा इस्तरी से शादी की जिनसे उनके 6 बच्चे हैं. इन 6 बच्चों में क्राउन प्रिंस अल-मुहतदी भी हैं.ब्रुनेई में बहुविवाह प्रथा कानूनी है इसलिए सुल्तान ने दूसरी शादी की लेकिन राजा अब भी उनकी पत्नी और क्वीन कॉन्सर्ट है.

सुल्तान अपनी दूसरी बीवी हजाह मरियम से पहली बार तब मिले थे जब वह नेशनल एयरलाइन में एयर होस्टेज के तौर पर काम करती थीं. 1982 में सुल्तान ने मरियम से शादी कर ली. पहली बीवी के 6वें बच्चों को जन्म देने के एक साल पहले सुल्तान ने यह शादी की थी.4 बच्चों की मां बन चुकीं मरियम को सुल्तान ने 2003 में तलाक दे दिया और उनसे सारे शाही उपाधियां छीन लीं. इसके बाद सुल्तान ने टीवी प्रेजेंटर अजरिनाज मजहर से तीसरी शादी रचाई. 2010 में तलाक होने से पहले तीसरी शादी से भी दो बच्चे हुए.

12 बच्चों के पिता होने के बावजूद वह अपने हर बच्चे की शादी पर दिल खोलकर पैसा लुटाते हैं.उनके 5 बच्चों की शादियों का जश्न करीब एक सप्ताह से ज्यादा समय तक चला और हर शादी पर करीब 90 लाख डॉलर का खर्च आया.उनके बड़े बेटे क्राउन प्रिंस ने 17 वर्षीय सारा सलेह से शादी की. दुल्हन ऊपर से नीचे तक सोने-कीमती नगीनों से लदी थी.अपनी बड़ी बेटी प्रिसेंस राशिदा की शादी में व्ह्टिनी होस्टन ने गाना गया था और सुल्तान ने उन्हें 1 करोड़ का भुगतान किया था.

ये सब कुछ तब फीका लगने लगता है जब सुल्तान के 1996 में अपने 50वें जन्मदिन के जश्न की बात आती है.जश्न में करीब 3.69 करोड़ डॉलर खर्च हुए जिसमें एक पोलो मैच का आयोजन किया गया था और एक शाही महल में 3000 लोगों के लिए शाही डिनर का इंतजाम किया गया था. इस दावत में शैंपेन की धारा बह रही थी.

अमीर सुल्तान ने कॉन्सर्ट के लिए माइकल जैक्सन को तीन परफॉर्मेंस के लिए करोड़ों रुपए का भुगतान किया था. एक परफॉर्मेंस सुल्तान ने अपने लिए जबकि दो अपने मेहमानों के लिए करवाई थी. जश्न के अंत में हर मेहमान को सोने का मेडल दिया गया था.

सुल्तान का घर भी कैसे कम आलीशान हो सकता है. सुल्तान का घर इन्स्टाना नुरुल इमान पैलेस दुनिया का सबसे बड़ा राजशाही निवास है. इसे दो सालों में बनाया गया और इसकी कीमत 1.8 अरब डॉलर है. इस महल में 1788 कमरे और 257 बाथरूम हैं. सोने और हीरों से सजे इस घर में 5 स्विमिंग पूल है, 5000 मेहमानों के लिए बैंक्वेट हॉल और 1500 लोगों के लिए एक मस्जिद भी है. इस लग्जरी का लुत्फ 200 पोलो पोनी भी उठाते हैं. उनके लिए एयरकंडीशनर अस्तबल बनाया गया है.

सुल्तान की संपत्तियां ऑस्ट्रेलिया और यूएस में भी हैं. जब परिवार के सदस्यों को घर गिफ्ट करने की बात आती है तो सुल्तान बहुत उदार भी हैं.1997 में उन्होंने अपने प्लेबॉय भाई प्रिंस जेफरी को लास वेगास में 83 मिलियन डॉलर की कीमत का एक मेगा कंपाउंड गिफ्ट किया था. इसमें 92 कमरे, 29 बेडरूम और 42 बाथरूम हैं. इसके अलावा इसमें स्विमिंग पूल और बड़ा सा गैरेज भी है जिसमें 11 कारें खड़ी हो सकती हैं.

9 अरब डॉलर का कार कलेक्शन!तेल के मामले में अमीर देश के सुल्तान कारों के बादशाह भी हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनके पास दुनिया का सबसे बड़ा कार कलेक्शन मौजूद है. उनकी 7000 मोटर्स में 500 मर्सिडीज, 450 फरारी, 380 बेंटले, 100 Koenigsegg, 21 लैम्बोर्गिनी, 11 एस्टॉन मार्टिन, 179 जैगुआर और 209 BMW हैं. 9 अरब डॉलर के कलेक्शन में 600 रॉल्स रायस भी शामिल हैं. इसके अलावा 24 कैरेट गोल्ड प्लेटेड सिल्वर स्पर लिमो है जिसे शाही शादी में इस्तेमाल किया जाता है.

सुल्तान के प्राइवेट बोइंग 747 में एक लिविंग रूम और बेडरूम है जो सोने और क्रिस्टलों से सजाया गया है. इस प्लेन में सोने के वॉशबेसिन भी हैं.2012 के कोर्ट पेपर्स से खुलासा हुआ था कि उन्होंने अपने बैडमिंटन कोच को 23 लाख डॉलर का भुगतान, एक्यूपंक्चर और मसाज पर 23 लाख डॉलर और अपने पक्षियों के गार्ड्स को 92000 डॉलर का भुगतान किया. सुल्तान ने अपने दो हाउसकीपर्स को 1.29 करोड़ डॉलर का भुगतान किया था.

Leave a Reply