चीन में माओ-त्से तुंग की जयंती मनाने पर छात्र नेता अरेस्ट

चीन में माओ-त्से तुंग की जयंती मनाने पर छात्र नेता अरेस्ट

पेइचिंग

चीन में पुलिस ने एक मार्क्सवादी छात्र नेता को माओ-त्से-तुंग की 125वीं जयंती पर कार्यक्रम आयोजित करने पर हिरासत में लिया गया है। पुलिस ने बुधवार को शीर्ष यूनिवर्सिटी के चर्चित छात्र नेता को हिरासत में ले लिया। चीन में माओ की विरासत को लेकर विवाद है। एक तबका है, जो माओ की विचारधारा का विरोध करता है। मौके पर मौजूद एक छात्र ने बताया कि पेकिंग यूनिवर्सिटी के छात्र नेता कियू झानशुआन को काली कार में आए 7 से 8 अधिकारियों ने जबरन गाड़ी में बिठाया और ले गए।

प्रत्यक्षदर्शी छात्र ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि कियू ने हिरासत में लिए जाने का तीखा विरोध किया था। छात्र ने बताया, ‘उसने कहा कि मैं कियू झानशुआन हूं। मैंने कोई कानून नहीं तोड़ा है। आप मुझे क्यों ले जा रहे हैं? आप क्या कर रहे हैं?’ प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि लोगों की ओर से पूछे जाने पर पुलिस ने पब्लिक सिक्योरिटी डिपार्टमेंट के दस्तावेजों को दिखाया।

पेकिंग यूनिवर्सिटी और पब्लिक सिक्योरिटी मिनिस्ट्री ने इस संबंध में कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। चीन के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में शुमार पेकिंग यूनिवर्सिटी का स्टूडेंट ऐक्टिविज्म का इतिहास रहा है। 1989 में थ्येनमेन चौक में हुए लोकतंत्र समर्थक आंदोलन में इस यूनिवर्सिटी के छात्रों की अहम भूमिका थी।

Leave a Reply