बारिश का इंतजार होगा खत्म, 72 घंटे में राजधानी में मॉनसून की दस्तक

बारिश का इंतजार होगा खत्म, 72 घंटे में राजधानी में मॉनसून की दस्तक

- in राष्ट्रीय
0

नई दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को न तो प्री-मॉनसून की बारिश ने भिगोया और जून बीत जाने के बाद भी मॉनसून का इंतजार जारी है। हालांकि, मौसम विभाग का पूर्वानुमान दिल्लीवासियों को खुश कर सकता है। भारत मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, पूरब की दिशा से चल रही हवाएं दिल्ली में मॉनसून के लिए माहौल बना रही हैं और अगले 72 घंटे में मॉनसून राजधानी में दस्तक दे सकता है।

IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि बुधवार को बारिश के आसार हैं और उसके बाद इसमें तेजी आएगी। उन्होंने कहा, ‘पूरब की दशा से चल रही हवाओं ने दिल्ली-एनसीआर में मॉनसून के अनुकूल वातावरण तैयार कर दिया है। विंड सिस्टम अगले 72 घंटे में राजधानी पहुंचेगा।’दिल्ली में मंगलवार को तापमान में गिरावट दर्ज की गई, लेकिन लोगों को उमस से परेशानी का सामना करना पड़ा। सफदरजंग ऑब्जर्वेटरी में तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आर्द्रता 43 से 57 प्रतिशत रही।

पालम, आयानगर और जफरपुर के वेदर स्टेशन में तापमान क्रमशः 41.4, 41 और 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकारी ने बताया कि गर्मी के कारण मंगलवार दोपहर तक बिजली की मांग 7.409 मेगावाट तक पहुंच गई जो अब तक की सबसे अधिक मांग है। बता दें कि बिजली वितरण कंपनियों ने गर्मी के मौसम में दिल्ली में बिजली की मांग 7.400 मेगावाट तक पहुंच जाने का अनुमान जताया था।

Leave a Reply