ऐसा होटल, जहां मुर्दों के लिए ही बुक होते हैं रूम

ऐसा होटल, जहां मुर्दों के लिए ही बुक होते हैं रूम

- in Off Beat
0

जापान

japan-newsजापान अपनी टैक्नॉलॉजी के लिए दुनिया भर में मशहूर है। यहां के लोग अपने काम के प्रति बहुत मेहनती हैं। इसके अलावा जापान मृत्युदर के मामले में भी सबसे आगे हैं। अांकड़ों के अनुसार जापान में हर साल लगभग16 लाख लोगों की मृत्यु होती है। कुछ लोगों ने इस दर का फायदा उठाते हुए इसको ही अपना कारोबार बना लिया। आज हम जापान के एक ऐसे होटल की बात कर रहे हैं,जहां पर खास मुर्दों को सुरक्षित रखने के लिए इंतजाम किया गया है।
जापान में किसी की मौत होने पर परिवार वालों को संस्कार करने के लिए इंतजार करना पड़ता है। इसके लिए योकोहामा के बिजनेसमैन हिसायोशी टेरामुरा ने एक होटल खोलने का फैसला किया। जिसमें मुर्दों के लिए पूरे इंतजाम किए गए हैं। परिवार वाले इस होटल में मृतक को तब तक रख सकते हैं,जब तक उसके संस्कार की बारी नहीं आ जाती। यहा पर डैड बॉडी के ठहरने के लिए एक रात का किराया 12000 येन है।

इस होटल में ऑटोमेटेड स्टोरेज सिस्टम में मुर्दों को रखा जाता है और घरों में जगह की कमी के कारण लोग और रिश्तेदार होटल में मृतक को श्रद्धांजलि दे सकते हैं। यह देखने में आम होटलों की तरह ही हैं। कुछ लोग तो इसकी खूबसूरती को देखते हुए यहां अपने पार्टनर के साथ समय बिताने के लिए भी आ जाते हैं और बाद में हैरान हो जाते हैं।

Leave a Reply