फेडरल रिजर्व चीफ को हटाने में तुले ट्रंप, पूछा- क्या मुझे पावर है?

फेडरल रिजर्व चीफ को हटाने में तुले ट्रंप, पूछा- क्या मुझे पावर है?

- in अंतरराष्ट्रीय
0

वॉशिंगटन,

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने कैबिनेट सदस्यों से निजी तौर पर पूछा है कि क्या उन्हें फेडरल रिजर्व (अमेरिका का केंद्रीय बैंक) के प्रमुख जेरोम पॉवेल को हटाने का कानूनी अधिकार है. ट्रंप ने यह बात ब्याज दरें बढ़ने और शेयर बाजारों में गिरावट के बाद पूछी है. सीएनएन और ब्लूमबर्ग ने इस मामले से जुड़े एक अनाम व्यक्ति के हवाले से शनिवार को कहा कि ट्रंप बुधवार को फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में इजाफा करने और अगले साल भी इजाफा जारी रहने के संकेत देने से नाराज थे.

गौरतलब है कि अमेरिका में डाउ जोंस में इस घटनाक्रम के बाद भारी गिरावट आई. यह डाउ जोंस के लिए पिछले दस साल का सबसे खराब प्रदर्शन वाला सप्ताह रहा. पॉवेल को राष्ट्रपति ट्रंप ने जेनेट येलेन की जगह फरवरी में चार साल के लिए फेडरल रिजर्व का प्रमुख नियुक्त किया था.

इससे पहले अक्टूबर में ट्रंप ने कहा था कि उनकी पॉवेल को हटाने की कोई मंशा नहीं है, लेकिन नवबंर में ट्रंप कहा कि वह पॉवेल के कामकाज से जरा भी खुश नहीं हैं. अमेरिकी मीडिया के मुताबिक यह स्पष्ट नहीं है कि ट्रंप को पॉवेल को हटाने का अधिकार है या नहीं.

ट्रंप की नाराजगी की वजह
बता दें, अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने चालू वर्ष में चौथी बार लघु अवधि की ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है और ऐसा उसने तब किया है जब डोनाल्ड ट्रंप बैंक के इस बारे में विचार तक करने को लेकर बराबर टिप्पणी करते रहे हैं.फेडरल रिजर्व बैंक के चेयरमैन जेरोम पॉवेल के अनुसार दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था इस साल मजबूती से आगे बढ़ती रहेगी और यह करीब-करीब उम्मीदों के अनुरूप होगा.

Leave a Reply